उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पौड़ी कैंपस में एडमिशन में दिख रही कमी, शिक्षकों का टोटा बना मुख्य वजह

HNB गढ़वाल विश्वविद्यालय के पौड़ी कैंपस इस बार पिछले बार के मुकाबले कम छात्रों के एडमिशन हुए हैं. जिसकी वजह यहां नियमित शिक्षकों का ना होना और अन्य कोर्सेज की कमी बताई जा रही है. इसके साथ ही विश्वविद्यालय के पौड़ी परिसर में व्यावसायिक कोर्स खोलने की भी मांग की जा रही है.

By

Published : Jul 19, 2019, 7:39 PM IST

Updated : Jul 19, 2019, 9:44 PM IST

HNB गढ़वाल विश्वविद्यालय

पौड़ी:हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल (केंद्रीय) विश्वविद्यालय के पौड़ी परिसर में आज से तीनों विभागों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है. पिछले वर्ष के मुकाबले इस साल छात्रों की संख्या में काफी कमी देखने को मिल रही है. छात्रों द्वारा बताया कि पौड़ी परिसर में लगातार घट रही छात्रों की संख्या का मुख्य कारण नियमित शिक्षकों का ना होना और अन्य कोर्सेज की कमी है.

पौड़ी कैंपस में एडमिशन में दिख रही कमी

पौड़ी परिसर के सीनियर छात्र मोहित सिंह ने बताया कि साल दर साल यहां पर प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या में भारी कमी आ रही है. जिसका मुख्य कारण यहां पर नियमित शिक्षकों की भारी कमी है. पौड़ी परिसर में अधिकतर विभाग गेस्ट शिक्षकों के भरोसे चल रहे हैं. जिससे शिक्षा की गुणवत्ता पर भी असर पड़ रहा है.

पढे़ं-सीईओ ट्रांसफर: सीएम ने पलटा शिक्षा मंत्री का आदेश, आशारानी पैन्यूली ने फिर संभाला पद

उन्होंने कहा कि पौड़ी परिसर में नए व्यवसायिक कोर्स खुलवाने के साथ-साथ यहां पर नियमित शिक्षकों की अति आवश्यक है. जिससे शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के साथ ही यहां पर छात्र-छात्राओं की संख्या में भी बढ़ोतरी हो सके.

छात्र मयूर भट्ट ने बताया कि नये छात्र जो प्रथम वर्ष में पौड़ी परिसर में प्रवेश लेना चाहते हैं. उन्हें यहां ना ही व्यवसायिक कोर्स मिल रहे हैं और ना ही फैक्ल्टी में नियमित शिक्षक. जिस कारण छात्र देहरादून या अन्य शहरों में प्रवेश ले रहे हैं. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को पौड़ी में व्यवसायिक कोर्स खोलने चहिये. जिससे छात्र पौड़ी परिसर में प्रवेश रहकर ही पढ़ाई कर सकें.

Last Updated : Jul 19, 2019, 9:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details