उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

कोटद्वारः कूड़े के निस्तारण के लिये नगर निगम ने बनाया डीपीआर

कोटद्वार के गाड़ीघाट खोह नदी के तट पर बने अस्थाई ट्रेंचिंग ग्राउंड में पड़े कूड़े से नगर वासियों को जल्द ही निजात मिलेगी. नगर निगम ने कूड़े के निस्तारण के लिए शासन के निर्देशों पर डीपीआर तैयार किया है.

By

Published : Feb 20, 2021, 5:34 PM IST

kotdwar-municipal-corporation-made-dpr
kotdwar news

कोटद्वारःगाड़ीघाट खोह नदी के तट पर बने अस्थाई ट्रेंचिंग ग्राउंड में पड़े कूड़े के ढेर से नगर वासियों को जल्द ही निजात मिलने जा रही है. नगर निगम ने कूड़े के निस्तारण के लिए शासन के निर्देशों पर डीपीआर तैयार किया है. वहीं डीपीआर की 20% धनराशि मिलने पर कूड़े का निस्तारण तेजी से शुरू कर दिया जाएगा.

बता दें कि खोह नदी के तट पर बने अस्थाई ट्रेंचिंग ग्राउंड में वर्तमान में 40 वार्डों का कूड़ा डाला जा रहा है. पूर्व नगर पालिका के समय से ही अस्थाई ट्रेंचिंग ग्राउंड में कूड़े का ढेर लगा हुआ है, लेकिन उसका निस्तारण नहीं हुआ. जिस कारण कूड़े से दुर्गंध आने लगी है. वहीं ट्रेंचिंग ग्राउंड के आसपास स्थित बस्तियों में लोगों का रहना दूभर हो रहा है.

ये भी पढ़ेंःज्वेलरी इंडस्ट्री को ग्रीन उद्योग से प्रदूषण के दायरे में लाए जाने से सर्राफा व्यापारी नाराज

वहीं, नगर आयुक्त प्यारे लाल शाह ने कहा कि कूड़े के निस्तारण को लेकर डीपीआर बन गया है. शासन से आदेश प्राप्त हुआ कि 22 फरवरी से पहले डीपीआर सबमिट करें. इतनी जल्दी मैनुअली डीपीआर बनाना संभव नहीं था, इसलिए हमने हरिद्वार की एक कंपनी को बुलाकर द्रोण से ट्रेंचिंग ग्राउंड में पड़े कूड़े का सर्वे कराया.

उन्होंने कहा कि डीपीआर में हमने जो कॉस्ट निकाली है, वह 7 करोड़ के लगभग की है. अगर हमें इसका 20 प्रतिशत मिल जाता है, तो हम जल्द ही ट्रेंचिंग ग्राउंड में पड़े कूड़े का निस्तारण करने में सफल होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details