उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पौड़ी: किसानों की माली हालत सुधारने पर मंथन, योजना से जुड़े इतने लोग

आयोजित गोष्ठी में आजीविका सहायता परियोजना से जुड़े किसानों के आर्थिक ढांचागत और बाजार की सुविधाओं समेत उत्कृष्ट कृषि को बढ़ावा देने पर चर्चा की गई.

By

Published : Feb 28, 2019, 2:36 PM IST

किसानों की माली हालत सुधारने पर मंथन

पौड़ी:कृषि को बढ़ावा देने के लिए पौड़ी में हिलान्स किसान मेले का आयोजन किया गया. जिसके तहत किसानों और व्यवसायियों की एक गोष्ठी का आयोजन किया गया. साथ ही आने वाली परेशानियों के बारे में विस्तार से चर्चा की गई. साथ ही कई समस्याओं का मौके पर समाधान किया गया.

आयोजित गोष्ठी में आजीविका सहायता परियोजना से जुड़े किसानों के आर्थिक ढांचागत और बाजार की सुविधाओं समेत उत्कृष्ट कृषि को बढ़ावा देने पर चर्चा की गई. बैठक में आजीविका परियोजना के तहत किए जा रहे कार्यों और इससे लाभान्वित लोगों की जानकारी दी गई. साथ ही पहाड़ों से हो रहे पलायन पर भी मंथन हुआ.

पढ़ें- उत्तराखंड के 46 चिकित्सा केंद्र कायाकल्प पुरस्कार से सम्मानित, चेनराय महिला चिकित्सालय को मिला पहला स्थान

वहीं जिलाधिकारी धीराज सिंह ने कहा कि आजीविका सहायता परियोजना की वजह से जिले के तीन ब्लॉकों में काम किया जा रहा है. इस परियोजना के यहां के 8000 लोग जुड़े हैं. उन्होंने बताया कि बैठक में क्रेता और विक्रेताओं को होने वाली समस्याओं पर गहनता से विचार किया गया. जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी सामग्री को बेचने के लिए एक साल पहले तैयारी करनी होती है. इसलिए प्रशासन ने तैयारी शुरू करने का जा रहा है.

गोष्ठी में इन बिंदुओं पर हुई चर्चा

  • पर्वतीय क्षेत्रों में तेजी से हो रहे पलायन पर चर्चा.
  • किसानों के दिनचर्या का बेसलाइन सर्वे करना भी बहुत जरूरी.
  • जिसके लिए जिला प्रशासन ने कुछ ब्लॉकों में बेसलाइन सर्वे की मदद से किसानों का डाटा भी जमा कर दिया है.
  • पारंपरिक खेती के जरिए वैज्ञानिक तकनीकी दृष्टिकोण से भी किसानों की फसलों के उत्पादन को बढ़ावा देने के साथ-साथ उन्हें बाजार उपलब्ध कराना जरूरी है.
  • फसल के उत्पादन से लेकर पैकिंग और बाजार की मांग तैयार करने के लिए उत्कृष्टता से काम करना होगा ताकि किसानों की आय में वृद्धि हो सकें और पहाड़ों से पलायन रोका जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details