उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पौड़ी के विकास भवन में लगे अग्निशमन यंत्र एक्सपायर, कैसे होगी आग से सुरक्षा?

पौड़ी के विकास भवन में लगभग 24 से अधिक विभाग हैं. इन विभागों में सुरक्षा के लिए यहां अग्निशमन यंत्र लगाए गए थे. जब इन अग्निशमन यन्त्रों की समय समाप्ति की तिथि देखी गई तो पता चला की ये एक्सपायर हो चुके हैं. इतना ही नहीं कुछ पर तो एक्सपायर डेट भी नहीं लिखी हुई है.

By

Published : Feb 19, 2019, 3:30 PM IST

अग्निशमन यंत्र एक्सपायर

पौड़ी: जिले के सरकारी कार्यालयों में आग लग जाए तो क्या होगा, इसका अनुमान सरकारी कार्यालय में लगे अग्निशमन यंत्र से लगाया जा सकता है. यहां अग्निशमन यंत्र तो है, लेकिन वो किसी काम के नहीं, क्योंकि वो एक्सपायर हो चुके हैं. सबसे बड़ी बात यह है इसकी जानकारी अधिकारियों को भी नहीं है.

पौड़ी विकास भवन की सुरक्षा में बड़ी चूक.

पढ़े-दून में पढ़ने वाली कश्मीरी छात्राएं बोलीं- हम सब सुरक्षित हैं, पुलिस ने हॉस्टल के बाहर बढ़ाई गश्त

पौड़ी के विकास भवन में लगभग 24 से अधिक विभाग हैं. इन विभागों में सुरक्षा के लिए यहां अग्निशमन यंत्र लगाए गए थे. जब इन अग्निशमन यन्त्रों की समय समाप्ति की तिथि देखी गई तो पता चला की ये एक्सपायर हो चुके है. इतना ही नहीं कुछ पर तो एक्सपायर डेट भी नहीं लिखी हुई है.

इसके अलावा यहां कुछ बल्लियों पर रेत की बाल्टियां भी रखी हुई है, ताकि आग बुझाने के लिए रेत का उपयोग किया जा सके, लेकिन इन बाल्टियों में रेत की जगह कूड़ा भरा हुआ मिला. ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि यदि कभी विकास भवन में आग लग जाए तो उस पर कैसे काबू पाया जाएगा.

वहीं जब इस बारे में मुख्य विकास अधिकारी दीप्ति सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि 6 माह पूर्व जब इनकी जानकारी ली गयी थी तो उन्हें बताया गया था की यह यह सब सही है. ईटीवी भारत की ओर से मामला संज्ञान में आने के बाद सुरक्षा दृष्टि से यंत्रों के नवीनीकरण करने की बात कही गयी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details