उत्तराखंड

uttarakhand

Srinagar Medical College में तैयार होंगे स्पेशलिस्ट डॉक्टर, पीजी की अबतक 50 सीटें हुई स्वीकृत

By

Published : Mar 5, 2023, 5:42 PM IST

Updated : Mar 5, 2023, 5:48 PM IST

श्रीनगर मेडिकल कॉलेज के लिए खुशखबरी है. मेडिकल कॉलेज श्रीनगर में कुल 50 पीजी की सीटें मिल चुकी हैं. पीजी कोर्स के लिए सीटें मिलने के बाद मेडिकल कॉलेज से भी प्रदेश भर के अस्पतालों विशेषज्ञ मिल पाएंगे.

Srinagar Medical College
Srinagar Medical College में तैयार होंगे स्पेशलिस्ट डॉक्टर

श्रीनगर: मेडिकल कॉलेज श्रीनगर में अब स्पेशलिस्ट डॉक्टर तैयार किये जाएंगे. श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में संसाधानों सुविधाओं के साथ ही सीटें भी लगातार बढ़ाई जा रही हैं. हाल ही में श्रीनगर मेडिकल कॉलेज के डर्मेटोलॉजी विभाग को तीन सीटों की स्वीकृति मिली है. इन सीटों को स्वीकृित मिलने के बाद मेडिकल कॉलेज श्रीनगर में एमडी एवं एमएस पोस्ट ग्रेजुशन के लिए कुल 50 सीटें स्वीकृत हो गयी हैं. जिससे आने वाले समय में प्रदेश को यहां से स्पेशलिस्ट डॉक्टर मिल सकेंगे. साथ ही मरीजों को भी इससे काफी फायदा मिलेगा.

श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में एमडी और एमएस कोर्स के एनॉटामी विभाग में 4 सीटें स्वीकृत हैं. फिजियोलॉजी में 2, फार्माकोलॉजी में 2 सीटें स्वीकृत हैं. माइक्रोबायोलॉजी में 3, पैथोलॉजी में 4, फॉरेंसिक मेडिसिन में 3 सीटें स्वीकृत हैं. कम्युनिटी मेडिसिन में 4 तथा आफ्थैलमोलॉजी में दो सीटों की पहले ही अप्रूवल मिल चुका है. डीएनबी तीन वर्षीय पीजी कोर्स के लिए जनरल मेडिसिन में 2 सीटें, जनरल सर्जरी में 3, आर्थोपेडिक्स में 2, एनेस्थिसिया में 2 सीटों की स्वीकृति मिली है. हाल ही में डर्मेटोलॉजी विभाग को तीन सीटों की स्वीकृति मिली है.

पढ़ें-International Tharu Conference: सीएम धामी ने अंतरराष्ट्रीय थारू सम्मेलन में लिया हिस्सा, खेली होली

पीजी डिप्लोमा में बाल रोग विभाग में 4 सीटें स्वीकृत हैं और ईएनटी में 2 सीटें हैं. प्रसव एवं प्रसूति विभाग में भी 2 सीटें हैं. एनेस्थिसिया विभाग में 6 सीटों की अनुमति मिली है. अब श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में कुल 50 पीजी की सीटों को अनुमति मिल चुकी है. मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ सीएमएस रावत इस पर खुशी जताई है. इसके लिए डॉ सीएमएस रावत ने नेशनल मेडिकल काउंसिल और एनबीई का धन्यवाद किया है. साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत को भी इसका श्रेय दिया.

Last Updated : Mar 5, 2023, 5:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details