उत्तराखंड

uttarakhand

पौड़ी कैंपस में पीजी पाठ्यक्रम बंद होने का छात्रों ने किया विरोध

By

Published : Dec 10, 2019, 3:52 PM IST

Updated : Dec 10, 2019, 4:09 PM IST

छात्रों ने इस मामले में केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय को पत्र भी लिखा है. जिसमें उन्होंने मांग की है कि गढ़वाल विश्वविद्यालय के पौड़ी कैंपस में इन पाठयक्रम को बंद न किया जाएगा.

Garhwal University
पौड़ी कैंपस

पौड़ी:हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से निर्णय लिया गया है कि 10 से कम छात्र संख्या वाले पीजी पाठ्यक्रमों को बंद किया जाए. ये फैसला कुछ समय पहले विश्वविद्यालय परिषद में लिया गया था. इसका सबसे ज्यादा असर पौड़ी कैंपस पर पड़ेगा. क्योंकि, पौड़ी कैंपस में करीब आधा दर्जन पीजी पाठ्यक्रम ऐसे हैं जिनमें छात्रों की संख्या 10 से कम है. इन सभी विभाग के बंद होने के बाद छात्रों को नुकसान होना भी लाजिमी है.

बता दें कि जो कोर्स बंद होंगे उनमें अंग्रेजी, समाजशास्त्र, इतिहास, संस्कृति और भूगोल विभाग है. विश्वविद्यालय प्रशासन के फैसला का छात्र-छात्राओं ने विरोध भी करना शुरू कर दिया है. छात्रों की ओर से केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय को ज्ञापन भेजकर जल्द इस मामले में संज्ञान लेने को कहा है. ताकि पौड़ी परिसर में लगातार घट रही शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार आ सके और जो विभाग बंद हो रहे हैं उनको भी रोका जा सके.

छात्रों ने किया विरोध

पढ़ें-शॉर्ट सर्किट से दुकान में लगी आग, बाजार में मची अफरा-तफरी

छात्रों का आरोप है कि गढ़वाल विश्वविद्यालय के पौड़ी कैंपस की हमेशा ही उपेक्षा होती रही है. अब विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से जारी किए गए नए फरमान के बाद छात्र काफी आक्रोशित हैं. पौड़ी परिसर में पहले ही पाठ्यक्रमों की संख्या कम है. वहीं, अब दस से कम छात्र वाले पाठ्यक्रमों को बंद करने का जो फैसला विश्वविद्यालय की ओर से लिया गया है, उसका वह विरोध करते हैं. जिसको लेकर उन्होंने केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय को ज्ञापन भेजकर इसको रोकने की मांग की है.

पढ़ें- भ्रष्टाचार के नाम पर इन्होंने किया उत्तराखंड को बदनाम, नेताजी के 'हथियार' बने घपले-घोटाले

छात्रों का कहना है कि विश्वविद्यालय की ओर से छात्रों की संख्या को बढ़ाने के लिए प्रयास किए जाने चाहिए. यदि विश्वविद्यालय इस आदेश को खारिज नहीं करता है तो सभी छात्र सड़कों पर उतर कर आंदोलन करेंगे.

Last Updated : Dec 10, 2019, 4:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details