उत्तराखंड

uttarakhand

हल्द्वानी: जल संस्थान कार्यालय के बाहर लोगों का धरना, फ्री पानी कनेक्शन देने की मांग

By

Published : Oct 23, 2021, 2:18 PM IST

हल्द्वानी में इंदिरा नगर के लोगों ने निःशुल्क पानी का कनेक्शन की मांग को लेकर जल संस्थान कार्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन किया. उनकी मांग है कि सभी गरीब परिवारों को पानी कनेक्शन फ्री में दिया जाए और 100 रुपये फीस को भी माफ किया जाए.

Haldwani Latest News
Haldwani Latest News

हल्द्वानी:इंदिरा नगर के सैकड़ों गरीब परिवारों ने निःशुल्क पानी कनेक्शन देने की मांग को लेकर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. पूर्व पार्षद के साथ जल संस्थान कार्यालय के बाहर धरने पर बैठे लोगों ने मांग की है कि वो बेहद गरीब हैं और उनके पास बीपीएल राशन कार्ड नहीं है. ऐसे में उनको फ्री में पानी की कनेक्शन दे.

जल संस्थान कार्यालय के बाहर धरने पर बैठे पूर्व पार्षद शकील सलमानी का कहना है कि इंदिरा नगर में सैंकड़ों परिवार ऐसे हैं जो गरीब हैं, जिनके पास बीपीएल कार्ड नहीं है. ऐसे में उनकी मांग है कि इन सभी परिवारों को पानी कनेक्शन फ्री में दिया जाए और 100 रुपये की को भी माफ किया जाए.

जल संस्थान कार्यालय के बाहर लोगों का धरना.

इस पर जल संस्थान के एसडीओ रविंद्र कुमार का कहना है कि सरकार की योजना में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है. फ्री कनेक्शन उन्हीं को दिया जा रहा है जिनके पास बीपीएल कार्ड और 100 वर्ग मीटर से कम जमीन हो उन्हीं के लिए ये सुविधा उपलब्ध है. उन्होंने कहा है कि अगर सरकार की ओर से ऐसा कोई प्रावधान किया जाएगा तो वो सभी गरीब परिवारों को कनेक्शन देने के लिए तैयार हैं.

पढ़ें- उत्तराखंड में एक और घोटाला! चकबंदी विभाग में सात दिन में 7 करोड़ का 'खेला'

बता दें, केंद्र सरकार की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में जल जीवन मिशन के तहत ‘हर घर नल’ योजना संचालित की जा रही है. इसी योजना के तहत सरकार शहरी क्षेत्र में गरीबों को 100 रुपये और ग्रामीण क्षेत्रों में एक रुपये में पानी का कनेक्शन दे रही है. इसी के तहत अप्रैल महीने में शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत ने फैसला लिया था कि शहरों में भी ग्रामीण क्षेत्रों की तरह पानी का कनेक्शन ₹100 में दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details