उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

कॉर्बेट नेशनल पार्क घूमने का है प्लान तो ये खबर जरूर पढ़ें नहीं तो हो जाएगी मुश्किल

अगर आप कॉर्बेट नेशनल पार्क घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. इस समय गर्मी के कारण पार्क पूरी तरह से पर्यटकों से भरा हुआ है. साथ ही इस महीने तक आपको इस पार्क में घूम पाना

By

Published : May 6, 2019, 9:48 PM IST

कॉर्बेट नेशनल पार्क.

रामनगर: यदि आप अपने परिवार के साथ गर्मियों की छुट्टियों में कॉर्बेट नेशनल पार्क घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ठहर जाइए, क्योंकि गर्मी के मौसम में इन दिनों कॉर्बेट नेशनल पार्क पूरी तरह बुक हो चुका है. कॉर्बेट नेशनल पार्क के बिजरानी जोन में इन दिनों वन्य जीवों का अनूठा नमस्कार सैलानियों को खूब भा रहा है. आप को कॉर्बेट पार्क घूमने के लिए लगभग एक माह पहले से ऑनलाइन बुकिंग करानी पड़ेगी. साथ ही कॉर्बेट प्रशासन वन्यजीवों की सुरक्षा और पार्क के भीतर सैलानियों को लेकर सतर्क है.

जानकारी देते निदेशक राहुल कुमार.

कॉर्बेट नेशनल पार्क भारत में ही नहीं विश्व में भी वन्यजीवों और बाघों की राजधानी के रूप में जाना जाता है. बाघों के अलावा विभिन्न प्रकार के वन्यजीव एवं पक्षी कॉर्बेट पार्क में पाए जाते हैं. साथ ही कॉर्बेट पार्क का प्राकृतिक वातावरण और जलवायु भी सैलानियों को अपनी और खींचता है. सैलानी कॉर्बेट पार्क के लिए देश-विदेश से खींचे चले आते हैं. यूं तो हर मौसम में वन्य जीव का दीदार कॉर्बेट पार्क में होता है, लेकिन कॉर्बेट का बिजरानी जोन इन दिनों सैलानियों की पहली पसंद बना हुआ है. गर्मी के मौसम में कॉर्बेट के बिजरानी जोन में बाघों का कुनबा सैलानियों को खूब दिखाई दे रहा है. वहीं, कॉर्बेट प्रशासन जंगल में वन्यजीवों की सुरक्षा और सैलानियों की सुरक्षा को लेकर सतर्कता बरत रहा है.

वहीं, लगातार बढ़ रही गर्मी के कारण कॉर्बेट नेशनल पार्क में सैलानियों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है. गर्मी के मौसम में कॉर्बेट नेशनल पार्क पूरी तरह से सैलानियों से पैक है. साथ ही डे-विजिट में कॉर्बेट नेशनल पार्क के सभी 6 जोन पूरी तरह से फुल हैं. कॉर्बेट की वेबसाइट पर ऑनलाइन बुकिंग में सभी 6 जोन फुल हैं, इसलिए सैलानी इन दिनों कॉर्बेट नेशनल पार्क घूमने का मन बना रहे हैं तो कॉर्बेट पार्क की वेबसाइट पर जाकर लगभग 1 माह पहले आपको परमिट आरक्षित करवाना पड़ेगा. साथ ही यदि कॉर्बेट में रात्रि विश्राम का आनंद उठाना चाहते हैं तो 45 दिन पहले आरक्षण करवाना पड़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details