उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हल्द्वानी: वाटिका में दुर्लभ प्रजाति के वनस्पतियों को किया जा रहा संरक्षित, इलाज में मिलेगी मदद

वन अनुसंधान केंद्र ने मानव अंग वाटिका तैयार की है. जिसमें मानव अंगों के उपचार में आने वाले वनस्पतियों का संरक्षण किया जा रहा है.

By

Published : Dec 28, 2019, 1:38 PM IST

हल्द्वानी वन अनुसंधान केंद्र न्यूज  Haldwani Forest Research Center News
वन अनुसंधान केंद्र

हल्द्वानी: वन अनुसंधान केंद्र ने मानव अंग वाटिका तैयार की है. जिसमें मानव अंगों के उपचार में आने वाले वनस्पतियों का संरक्षण किया जा रहा है. वन अनुसंधान केंद्र इस वाटिका से वनस्पतियों के जरिए मानव शरीर के बीमार अंगों का इलाज करने में समर्थ वनस्पतियों की जानकारियां दे रहा है.

वन अनुसंधान केंद्र ने तैयार की मानव अंग वाटिका.

बता दें कि हल्द्वानी नगर के एफटआई स्थित फॉरेस्ट्री रिसर्च सेंटर दुर्लभ प्रजातियों की वनस्पतियों को संरक्षित करने के क्षेत्र में कई उपलब्धि हासिल कर चुका है. अनुसंधान केंद्र में पुलवामा हमले में शहीद हुए सैनिकों के नाम पर भी कई वाटिकाएं बनाई गई हैं. जहां दुर्लभ प्रजाति के वनस्पति और पौधों को संरक्षित किया गया है. यही नहीं डायबिटीज बीमारी का रामबाण इलाज कासनी वनस्पति का जनक भी हल्द्वानी अनुसंधान केंद्र को ही माना जाता है. वहीं अब वन अनुसंधान केंद्र मानव वाटिका तैयार कर शरीर के बीमार अंगों के इलाज में सहायक वनस्पतियों का संरक्षण कर रहा है. साथ ही यह जानकारी जनता से भी सांझा कर रहा है.

ये भी पढ़ें:प्रदूषण रोकने के लिए MDDA कर रहा गंगा तट पर भवनों का सर्वे, होगी कड़ी कार्रवाई

वन अनुसंधान केंद्र प्रभारी मदन बिष्ट ने बताया कि मानव वाटिका के माध्यम से लोगों को संदेश दिया जा रहा है, कैसे दुर्लभ वनस्पतियों को संरक्षित कर उनका प्रयोग बीमार अंगों के इलाज में किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details