उत्तराखंड

uttarakhand

बारात लेकर निकला दूल्हा धरने पर बैठा, बोला- पहले पूरी करो ये डिमांड, फिर भरूंगा 'मांग'

By

Published : Dec 6, 2022, 1:35 PM IST

Updated : Dec 6, 2022, 2:02 PM IST

काठगोदाम हैड़ाखान मार्ग (Kathgodam Haida Khan Road) बीते लगभग एक माह से बंद है. सड़क की मांग को लेकर स्थानीय लोग कई बार धरना प्रदर्शन कर चुके हैं. आज नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य के नेतृत्व में कांग्रेसी भी धरना दे रहे थे. इसी दौरान एक रोचक घटना हुई. धरना स्थल के पास से एक बारात जा रही थी. दूल्हे ने जब देखा कि यहां सड़क की मांग को लेकर धरना चल रहा है, तो वह दुल्हन के घर जाने की बजाय वहीं धरने पर बैठ गया.

Etv Bharat
Etv Bharat

हल्द्वानी:काठगोदाम हैड़ाखान मार्ग (Kathgodam HaidaKhan Road) बीते एक माह से भूस्खलन के चलते बंद होने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. सड़क की मांग को लेकर स्थानीय लोग कई बार धरना प्रदर्शन कर चुके हैं. आज नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य के नेतृत्व में कांग्रेसी भी धरना दे रहे थे. इसी दौरान एक दूल्हा भी धरने पर बैठा दिखा. दरअसल धरना स्थल के पास से एक बारात जा रही थी. दूल्हे ने जब देखा कि यहां सड़क की मांग को लेकर धरना चल रहा है, तो वह ससुराल जाने की बजाय वहीं धरने पर बैठ (groom sat on strike in Haldwani) गया.

धरने पर बैठा दूल्हा: गौर हो कि शादी के दिन दूल्हे को दुल्हन के घर जाकर सात फेरे लेने की जल्दी होती है. लेकिन इस दूल्हे ने सामाजिक दायित्व को ऊपर रखकर पहले एक घंटे धरने पर बैठकर अपनी जिम्मेदारी पूरी की. जिसके बाद बारात लेकर दुल्हन के घर को रवाना हुआ. कोटाबाग से पतलिया (Kotabagh to Patlia) जाने वाली इस बारात को करीब 5 किलोमीटर का पैदल सफर तय करना पड़ा. दूल्हा राहुल अपनी दुल्हन को लेने क्षतिग्रस्त मार्ग से पैदल पतलिया के लिये निकला.

बारात लेकर निकला दूल्हा धरने पर बैठा

लंबे समय से बंद पड़ी है काठगोदाम हैड़ाखान रोड: दूल्हे राहुल ने कहा कि सड़क लंबे समय से क्षतिग्रस्त पड़ी हुई है. अभी भी सड़क ठीक होने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं. लिहाजा उसको दुल्हन को लेने 5 किलोमीटर का सफर पैदल ही तय करना है. दूल्हा राहुल भी कांग्रेस के धरने को समर्थन देने के लिए धरना स्थल पर आ पहुंचा और जल्द से जल्द सड़क खोले जाने की मांग करने लगा.
पढ़ें-काठगोदाम-हैड़ाखान मार्ग पूरी तरह से बंद, सड़क निर्माण को लेकर होगा सर्वे

150 गांवों का संपर्क टूटा हुआ है: काठगोदाम हैड़ाखान मार्ग भूस्खलन (kathgodam haidakhan road landslide) के चलते पिछले करीब एक महीने से बंद है. लिहाजा 150 गांवों का संपर्क कटा हुआ है. नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य आज भूस्खलन से बंद क्षेत्र में पहुंचे. उन्होंने सांकेतिक उपवास रखा. इस दौरान बड़ी संख्या में कांग्रेस नेता और स्थानीय लोग भी धरना स्थल पर पहुंचे और जल्द से जल्द काठगोदाम–हैड़ाखान-सिमलिया बैंड मोटर मार्ग को खोलने की मांग करने लगे.

कांग्रेस के धरने को दूल्हे का समर्थन: इस बीच वहां से गुजर रही बारात का दूल्हा भी कांग्रेस के धरने को समर्थन देने के लिए धरना स्थल पर आ पहुंचा. सड़क मार्ग बंद होने से पैदल जा रही बारात का दूल्हा भी जल्द से जल्द सड़क खोले जाने की मांग करने लगा. नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने कहा कि इस सड़क का निर्माण कांग्रेस कार्यकाल में ही हुआ है और आज यहां की जनता का दुर्भाग्य है कि एक महीने से भूस्खलन की वजह से मार्ग बंद है.
पढ़ें-उत्तराखंड: 11 दिन से बंद काठगोदाम हैड़ाखान मार्ग का निरीक्षण करने पहुंचे अजय भट्ट, झेलना पड़ा लोगों का गुस्सा

150 गांवों के सामने स्वास्थ्य एवं खाद्यान्न का संकट आ गया है. गांव से मंडी तक जाने वाली सब्जियां फल सड़ रही हैं और सरकार सो रही है. उन्होंने कहा कि आखिर सरकार वैकल्पिक मार्ग बनाने में भी नाकाम रही है. अगर जल्द से जल्द इस मार्ग को नहीं खोला गया तो ग्रामीणों के साथ मिलकर कांग्रेस और उग्र आंदोलन करेगी. वहीं काठगोदाम हैड़ाखान रोड को लेकर नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने एक घंटे का उपवास रखा. नेता प्रतिपक्ष का कहना है कि हैड़ाखान रोड से लगभग सैकड़ों गांव प्रभावित हो रहे हैं. लेकिन भारतीय जनता पार्टी की सरकार में लोगों के कान पर जूं नहीं रेंग रही है. इसलिए क्षेत्र की आम जनता के लिए उपवास पर बैठना पड़ा .

Last Updated : Dec 6, 2022, 2:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details