उत्तराखंड

uttarakhand

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में मनाया जा रहा Global Tiger Day, जारी किए गए बाघों के आंकड़े

By

Published : Jul 29, 2023, 3:31 PM IST

Updated : Jul 29, 2023, 4:49 PM IST

global tiger day रामनगर स्थित कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में आज ग्लोबल टाइगर डे मनाया जा रहा है. कार्यक्रम में नेशनल और इंटरनेशनल संस्थाएं भी प्रतिभाग कर रही हैं. साथ ही बाघों के आंकड़े जारी किए जा सकते हैं. वहीं, सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि वैश्विक बाघ दिवस न केवल राज्य के लिए बल्कि पूरे देश के लिए महत्वपूर्ण है.

Global Tiger Day
Global Tiger Day

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में मनाया जा रहा Global Tiger Day

रामनगर: विश्व प्रसिद्ध कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में इस बार ग्लोबल टाइगर डे मनाया जा रहा है. देश के सभी टाइगर रिज़र्व के अधिकारी इस कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं. हर वर्ष 29 जुलाई को बाघों के संरक्षण एवं संवर्धन और इसके प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व बाघ दिवस मनाया जाता है. वहीं इस बार कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व में ग्लोबल टाइगर डे मनाया जा रहा है. इसी क्रम में सीएम धामी ने कहा कि वैश्विक बाघ दिवस राज्य के लिए नहीं, बल्कि पूरे देश के लिए महत्वपूर्ण है. यह हमारे लिए गर्व का क्षण है कि राज्य में वैश्विक बाघ दिवस मनाया जा रहा है.

1973 में लॉन्च किया गया था प्रोजेक्ट टाइगर:कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में आयोजित ग्लोबल टाइगर डे में देश के टाइगर रिज़र्वों के अधिकारी और बाघों के संरक्षण में जुटे लोग शामिल हुए हैं. ये लोग बाघों के संरक्षण व संवर्धन पर बात करने के साथ ही मानव वन्यजीव घटनाओं और बाघों के कॉरिडोर्स पर भी बात करेंगे. गौरतलब है कि देश में बाघों के संरक्षण के लिए कॉर्बेट टाइगर रिजर्व से पहली बार 1 अप्रैल साल 1973 में प्रोजेक्ट टाइगर लॉन्च किया गया था, जो आज भी काम कर रहा है.

ग्लोबल टाइगर डे के दिन जारी किए जाएंगे बाघों के आंकड़े:कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में 250 से ज्यादा बाघ हैं. साथ ही कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में पक्षियों की 500 से अधिक प्रजातियां, 110 प्रकार के पेड़ पौधे, करीब 200 प्रजातियों की तितलियां, 1200 से ज्यादा हाथी, 250 से अधिक बाघ, नदियां, पहाड़ शिवालिक रेंज आदि इसको दिलचस्प बनाते हैं. जिसके दीदार के लिए देश-विदेश से पर्यटक लाखों की संख्या में हर वर्ष कॉर्बेट पार्क पहुंचते हैं.

ये भी पढ़ें:Corbett Tiger Story: सल्तनत गंवा रहे बूढ़े बाघों का इंसानों में आतंक, कॉर्बेट में टाइगर की वर्चस्व की जंग

नेशनल और इंटरनेशनल संस्थाएं भी ले रहीं हिस्सा:कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व के निदेशक डॉ. धीरज पांडे ने बताया कि इस वर्ष ग्लोबल टाइगर डे उच्च स्तर से कॉर्बेट टाइगर रिजर्व रामनगर में मनाया जा रहा है. जिसके लिए हमने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. उन्होंने बताया कि इसमें सभी टाइगर रिज़र्व के फील्ड डायरेक्टर, चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन और अन्य उच्चाधिकारी प्रतिभाग कर रहे हैं. साथ ही बाघों के संरक्षण में लगी नेशनल और इंटरनेशनल संस्थाएं भी इसमें प्रतिभाग कर रही हैं.

ये भी पढ़ें:कॉर्बेट का 'काला' अध्याय है 6000 पेड़ों का अवैध कटान, एनजीटी ने तय की अधिकारियों की जिम्मेदारी

Last Updated : Jul 29, 2023, 4:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details