उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

मानसून सिर पर और कचरे से पटे नाले, एक दिन की बारिश में पानी-पानी हल्द्वानी

शहर के अधिकतर नहर और नाले गंदगी व कूड़े से पटे पड़े हैं. कई जगह तो नाली और नहरें टूटी पड़ी हैं, जिनकी मरम्मत भी नहीं कराई गई है. अगर जरा भी बरसात होती है तो इन नालों और नहरों का गंदा पानी लोगों को घरों में घुसेगा और शहर में जलभराव की स्थिति पैदा हो जाएगी.

कचरे से पटे नाले

By

Published : Jun 14, 2019, 9:01 AM IST

Updated : Jun 14, 2019, 9:15 AM IST

हल्द्वानी: केरल में मानसून दस्तक दे चुका है, जो जून माह के आखिर तक उत्तराखंड में पहुंच जाएगा. मानसून को लेकर नगर निगम हल्द्वानी कितान तैयार है इसकी एक बानगी दो दिन पहले हुई बारिश में देखने को मिली. जिसमें शहर का पूरा ड्रेनेज सिस्टम फेल हो गया था और शहर में चारों तरफ पानी ही पानी भर गया था.

मानसून सिर पर और कचरे से पटे नाले

पढ़ें- उत्तराखंड के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों ने बकाया भुगतान को लेकर हाई कोर्ट से लगाई गुहार

शहर के सभी नाले आज भी अटे पड़े हैं. उनकी सफाई तक नहीं कराई गई. प्री मानसून के दस्तक देने के बावजूद अभीतक चोक हुई नाली और नालों को चिन्हित नहीं किया गया है. सफाई तो दूर की बात है. ऐसे में झमाझम बारिश होने पर तो शहर में बाढ़ जैसे हालात बन सकते हैं.

हर साल मानसून आने से पहले नगर निगम और सिंचाई विभाग दावे करता है कि शहर से गुजरने वाली नहर, नाली और नालों की साफ-सफाई की जाएगी. ताकि पानी की निकासी आसानी से हो सके और शहर में जलभराव की स्थिती न हो. लेकिन इस बार स्थिती कुछ ऐसी ही देखने को मिल सकती है. क्योंकि दोनों विभाग ने अभीतक इसको लेकर कोई कदम नहीं उठाया है.

पढ़ें- शिक्षकों की नियुक्ति पर फिर महकमे की जुगाड़ व्यवस्था, 4000 अस्थायी नियुक्तियों का रास्ता साफ

शहर के अधिकतर नहर और नाले गंदगी व कूड़े से पटे पड़े हैं. कई जगह तो नाली और नहरें टूटी पड़ी हैं, जिनकी मरम्मत भी नहीं कराई गई है. अगर जरा भी बरसात होती है तो इन नालों और नहरों का गंदा पानी लोगों को घरों में घुसेगा और शहर में जलभराव की स्थिति पैदा हो जाएगी. पिछले सीजन में भी शहर के लोग ऐसी अनदेखी का खामियाजा भुगत चुके हैं.

नगर निगम के मेयर जोगिंदर पाल सिंह रौतेला का कहना है कि मानसून सीजन को देखते हुए नालों और नालियों को सफाई के लिए अतिरिक्त कर्मचारी लगाए गए है. साथ ही सिंचाई विभाग से भी उनकी नहरे साफ करने की लिए अनुरोध किया गया है.

Last Updated : Jun 14, 2019, 9:15 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details