उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

नैनीताल लोकसभा: दो दिग्गजों की साख दांव पर, विधानसभा चुनाव में दोनों को मिली थी करारी शिकस्त

हरीश रावत की गिनती कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में होती है और उनका राजनीति अनुभव भी ज्यादा है. वहीं अजय भट्ट के सामने पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ने का अनुभव होगा, हालांकि, उनका  सांगठनिक अनुभव लंबा रहा है. वहीं हरीश रावत का भी इस संसदीय सीट से चुनाव लड़ने का अनुभव नया होगा.

By

Published : Mar 25, 2019, 9:17 AM IST

Updated : Mar 25, 2019, 10:43 AM IST

नैनीताल लोकसभा चुनाव.

हल्द्वानी: नैनीताल लोकसभा सीट पर सियासत तेज हो गई है. इस सीट से बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व सीएम हरीश रावत आमने-सामने हैं. मुकाबला बेहद रोमांचक होने की उम्मीद है. साथ ही इस बार दोनों प्रत्याशियों की साख दाव पर लगी हुई है, क्योंकि विधानसभा चुनाव में अजय भट्ट बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष रहते हुए रानीखेत विधानसभा सीट से चुनाव हारे थे, वहीं हरीश रावत को मुख्यमंत्री रहते हुए हरिद्वार और किच्छा विधानसभा सीट से करारी शिकस्त मिली थी. इसलिए दोनों नेताओं को अपनी राजनीति जमीन बचाए रखने की चुनौती ज्यादा होगी.

नैनीताल लोकसभा चुनाव.


गौर हो कि हरीश रावत की गिनती कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में होती है और उनका राजनीति अनुभव भी ज्यादा है. वहीं अजय भट्ट के सामने पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ने का अनुभव होगा, हालांकि, उनका सांगठनिक अनुभव लंबा रहा है. वहीं हरीश रावत का भी इस संसदीय सीट से चुनाव लड़ने का अनुभव नया होगा. अल्मोड़ा सीट आरक्षित हो जाने के बाद हरीश रावत वर्ष 2009 में हरिद्वार से चुनाव लड़े थे. वहीं दोनों बड़े नेताओं के मैदान में उतरने से चुनावी मुकाबला रोचक होता जा रहा है. वोटरों को रिझाने के लिए दोनों दलों के ये नेता कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे.


वहीं पिछली विधानसभा चुनाव में दोनों बड़े नेता विधायक का चुनाव हार चुके हैं. अजय भट्ट बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष रहते हुए रानीखेत विधानसभा सीट से चुनाव हारे थे तो हरीश रावत मुख्यमंत्री रहते हुए हरिद्वार और किच्छा विधानसभा से हार का मुंह देखना पड़ा था. इसलिए इन दोनों नेताओं की साख भी दांव पर लगी हुई है. वर्तमान में भाजपा और कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने अजय भट्ट और हरीश रावत पर फिर से विश्वास जताया है. दोनों हारे हुए विधायक सांसद के चुनाव में आमने सामने खड़े हैं.


वरिष्ठ पत्रकार और राजनीति विशेषज्ञ गणेश जोशी का कहना है कि नैनीताल संसदीय सीट पर मुकाबला बेहद दिलचस्प होने जा रहा है. क्योंकि भाजपा का संगठन बहुत मजबूत है लेकिन अजय भट्ट की जनता में पकड़ कमजोर है. वहीं इसी के उलट लोकसभा सीट पर कांग्रेस संगठन की पकड़ काफी कमजोर है, लेकिन हरीश रावत की जनता में बेहद मजबूत पकड़ है. इसलिए दोनों दिग्गजों के बीच मुकाबला बेहद रोमांचक और कड़ी टक्कर का रहने वाला है और इस संसदीय सीट के नतीजे हरीश रावत और अजय भट्ट का राजनीतिक भविष्य तय करेंगे.


वहीं अजय भट्ट का कहना है कि राजनेताओं के जीवन में चुनाव को लेकर हार जीत लगी रहती है. उससे इस चुनाव में कोई फर्क पड़ने वाला नहीं है. उन्होंने कहा कि इस चुनाव में बीजेपी से कांग्रेस का कोई मुकाबला नहीं है.

Last Updated : Mar 25, 2019, 10:43 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details