उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Nov 30, 2019, 4:06 PM IST

ETV Bharat / state

इंटरनेशनल माउंटेन डे पर दिखेगी उत्तराखंड की झलक, UN ने की इस फोटोग्राफर की प्रशंसा

नैनीताल के युवा फोटोग्राफर की फोटो का चयन अंतरराष्ट्रीय माउंटेन-डे के पोस्टर के लिए किया गया है. 11 दिसंबर को पोस्टर लॉन्च किया जाएगा. वहीं, इस पोस्टर में राज्य के पारंपरिक लोकनृत्य छोलिया की झलक दिखेगी.

choliya-folk-dance
छोलिया लोकनृत्य

नैनीतालः सरोवरनगरी नैनीताल निवासी अमित शाह ने उत्तराखंड का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चमकाया है. फोटोग्राफी के शौकीन अमित की एक फोटो इन दिनों खूब सुर्खियां बटोर रही है. उसकी फोटो को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है. वह अपना पूरा समय केवल फोटोग्राफी के क्षेत्र में दे रहे हैं. अमित द्वारा खींची गई फोटो का चयन अंतरराष्ट्रीय माउंटेन डे के पोस्टर के लिए हुआ है.

अमित ने 2018 में बागेश्वर में उत्तराखंड की पारंपरिक लोकनृत्य छोलिया की फोटो खींची थी, जिसको उन्होंने (यूनाइटेड नेशन) संयुक्त राज्य संघ भेजी थी, वहां अमित की फोटो की काफी प्रशंसा की गई और इस फोटो का चयन संयुक्त राज्य संघ द्वारा अंतरराष्ट्रीय माउंटेन डे के लिए किया गया है.

उत्तराखंड के छोलिया लोकनृत्य को मिलेगी अंतरराष्ट्रीय पहचान.

अमित द्वारा उत्तराखंड की संस्कृति को भारत से बाहर पहुंचाने के बाद काफी खुश है. उसका का मानना है कि फोटोग्राफी के माध्यम से वह अपनी लोक संस्कृति, उत्तराखंड की सुंदरता, उत्तराखंड की लोक कला को देश-विदेश तक पहुंचाने का काम करते रहेंगे.

इन दिनों बेरोजगार युवाओं में फोटोग्राफी के माध्यम से अपना करियर सेट करने की होड़ सी लगी हुई है, उसी का यह एक सकारात्मक कदम है कि इस युवा फोटोग्राफर की फोटो का चयन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किया गया है. अमित की फोटो का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चयन होने के बाद अमित के साथ-साथ उसके परिवार वाले भी काफी खुश नजर आ रहे हैं.

वहीं, अमित बताते हैं कि उन्हें फोटोग्राफी केवल शौक के लिए शुरू की थी और उन्हें आज उनके इस शौक की वजह से एक नई पहचान मिली है. अमित बर्ड फोटोग्राफी, नेचर फोटोग्राफी, फ्लोरा एंड फौना फोटोग्राफी समेत विभिन्न प्रकार की फोटोग्राफी करते हैं.

यह भी पढ़ेंःविशेष लेख : अनुबंध खेती, छोटे किसानों के लिए बड़ा आश्वासन

ईटीवी भारत से खास बातचीत के दौरान अमित ने बताया कि उनके द्वारा खींची गई फोटो का जो पोस्टर बना है, उस पोस्टर को विश्व भर में आयोजित होने वाले माउंटिंग डे कार्यक्रम के दौरान लगाया जाएगा.इससे पहले भी अमित की फोटो का चयन विभिन्न प्रकार के कैलेंडर समेत अन्य उपयोगों के लिए होता रहा है, लेकिन इस बार अमित की फोटो का डंका अंतरराष्ट्रीय स्तर में बजा है, जिससे अमित काफी खुश और उत्साहित है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details