उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

जल्द शुरू होगी बोर्ड उत्तर पुस्तिकाओं की जांच, मई के अंतिम सप्ताह तक परिणाम होंगे घोषित

बता दें कि उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने बोर्ड परीक्षाओं के बाद उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्याकंन की तैयारियां शुरू कर दी है. इसके तहत रामनगर बोर्ड मुख्यालय में एक प्रशिक्षण का कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें प्रदेश के सभी जनपदों के मास्टर ट्रेनरों ने प्रतिभाग किया.

By

Published : Apr 16, 2019, 5:35 PM IST

board exam

रामनगर:उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य जल्द ही शुरू होने जा रहा है. जिसके तहत रामनगर बोर्ड मुख्यालय में प्रदेश के सभी जनपदों आए मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इस प्रशिक्षण में सभी ट्रेनरों को उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन संबंधी जानकारियां और आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं.

20 अप्रैल से शुरू होगा उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्याकंन कार्य.

बता दें कि उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने बोर्ड परीक्षाओं के बाद उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्याकंन की तैयारियां शुरू कर दी है. इसके तहत रामनगर बोर्ड मुख्यालय में एक प्रशिक्षण का कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें प्रदेश के सभी जनपदों के मास्टर ट्रेनरों ने प्रतिभाग किया. इस प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनरों को प्रजेंटेशन के जरिए उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन की बारीकियां समझायी गई. ताकि मूल्यांकन के दौरान उत्तरपुस्तिकाओं में किसी भी प्रकार की कोई त्रुटि न रहे.

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की सचिव नीता तिवारी ने बताया कि इस एक दिवसीय प्रशिक्षण के बाद फिर से 18 अप्रैल को प्रशिक्षण दिया जायेगा. जिसमें बोर्ड के सभापति भी प्रतिभाग करेंगे. इस प्रशिक्षण में कुमाऊं और गढ़वाल मण्डल के अपर शिक्षाधिकारी के अलावा उपनियंत्रक भी शामिल होंगे.

जबकि, 20अप्रैल से हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू होना है. जो 4 मई तक चलेगा. बोर्ड परीक्षाओं के मूल्यांकन के लिए पूरे प्रदेश में 30 केन्द्र बनाये गये है. वहीं, उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने के लिए साढ़े चार हज़ार परीक्षकों को लगाया गया है. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट एक ही दिन मई माह के अंतिम सप्ताह में घोषित करने की उम्मीद जताई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details