उत्तराखंड

uttarakhand

कॉर्बेट पार्क में बाघिन और शावकों वाले क्षेत्र में पर्यटकों की आवाजाही पर लगी रोक

By

Published : Oct 25, 2020, 4:22 PM IST

Updated : Oct 25, 2020, 5:48 PM IST

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में बाघों का कुनबा बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है. यहां कई ऐसी बाघिन दिख रही है, जिनके छोटे-छोटे बच्चे हैं. जिन क्षेत्रों में बाघिन बच्चों के साथ दिख रही है, उन क्षेत्रों में पर्यटकों की आवाजाही बंद कर दी गई है.

ramnagar
शावकों वाले क्षेत्र में पर्यटकों की आवाजाही पर लगी रोक

रामनगर: विश्व प्रसिद्ध कॉर्बेट नेशनल पार्क देश विदेश में बाघों के घनत्व के लिए जाना जाता है. इन दिनों कॉर्बेट पार्क में बाघों का कुनबा तेजी से बढ़ रहा है. यहां आजकल कई ऐसी बाघिन दिखाई दे रही है, जिनके छोटे-छोटे बच्चे हैं. इसी को लेकर कॉर्बेट प्रशासन ने जहां बाघिन बच्चों के साथ विचरण कर रही है. उन क्षेत्रों में पर्यटकों की आवाजाही पर रोक लगाई है.

बाघिन और शावकों वाले क्षेत्र में प्रवेश पर रोक

कॉर्बेट नेशनल पार्क में बाघों को देखने के लिए देश-विदेश से हर साल लाखों पर्यटक आते हैं. कॉर्बेट प्रशासन भी इन वन्यजीवों की देखभाल में बेहद मुस्तैदी रखता है. इसी को लेकर कॉर्बेट प्रशासन ने एक निर्णय लिया है. आपको बता दें कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में बाघों का कुनबा बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है. यहां कई ऐसी बाघिन दिख रही है, जिनके छोटे-छोटे बच्चे हैं. यह बाघिनें कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के कई क्षेत्रों में दिखाई दे रही है. इस वक्त कॉर्बेट पार्क में लगभग 50 से अधिक बाघों के बच्चे मौजूद हैं.

शावकों वाले क्षेत्र में पर्यटकों की आवाजाही पर लगी रोक

ये भी पढ़ें:हरिद्वार: ओवरलोडिंग वाहनों के खिलाफ पुलिस ने चलाया अभियान, काटा चालान

जिनकी देखभाल में कॉर्बेट पार्क मुस्तैद है. कॉर्बेट प्रशासन ने जिन क्षेत्रों में बाघिन अपने शावकों के साथ रह रही है. उन क्षेत्रों में पर्यटकों की आवाजाही पर रोक लगा दी है. कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक राहुल कुमार ने बताया कि हमारे द्वारा जिन क्षेत्रों में बाघिन बच्चों के साथ दिख रही है, उन क्षेत्रों में पर्यटकों की आवाजाही बंद कर दी गई है. साथ ही स्थानीय लोगों को भी ऐसे क्षेत्रों से दूर रहने की हिदायत दी जा रही है.

आपकों बता दें कि बाघिन अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर काफी सजग रहती है. वह किसी को भी बच्चे के करीब आता देख उन पर हमला करने से गुरेज नहीं करती. ऐसे में कोई बड़ा हादसा हो सकता है. वहीं, दूसरी ओर शिकारियों की नजर इन बच्चों पर ना पड़े. इसलिए इन क्षेत्रों में किसी को भी जाने की इजाजत नहीं है. कॉर्बेट पार्क प्रशासन बेहद संजीदा है और इन बाघिन और शावकों वालों क्षेत्रों में पर्यटकों के जाने में पूरी तरह से रोक लगा रखी है.

Last Updated : Oct 25, 2020, 5:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details