उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

आकाश में एक लाइन में नजर आएंगे 5 ग्रह, मचा सकते हैं राजनीति उथल पुथल

इनदिनों सौर मंडल में अद्भुत खगोलीय घटना देखने को मिल रही है. दरअसल, सौर मडंल के पांच बुध, शुक्र, मंगल, बृहस्पति और शनि ग्रह एक साथ सीधे लाइन में नजर आने की बात कही जा रही है. अगर इसे ज्योतिषीय अंकों से देखा जाए तो ये राजनीति उथल पुथल करने वाले हैं.

By

Published : Jun 24, 2022, 5:22 PM IST

five planets seen
एक लाइन में नजर आएंगे 5 ग्रह

हल्द्वानी:इन दिनों सौर मंडल के पांच ग्रह एक साथ नजर आ रहे हैं. इन पांच ग्रहों बुध, शुक्र, मंगल, बृहस्पति और शनि को बिना किसी उपकरण की मदद के देखे जाने की बात की जा रही है. जून की शुरुआत से यह ग्रह अद्भुत नजारा बनाए हुए हैं. खगोलविदों की मानें तो 23 जून से 25 जून के बीच पृथ्वी का चंद्रमा भी इन ग्रहों के साथ नजर आएगा. इस तरह ये प्राकृतिक प्रक्रिया और भी दुर्लभ हो जाएगी.

जानकारों की मानें तो इस तरह का दुर्लभ नजारा 158 साल पहले 5 मार्च 1864 को देखा गया था. वहीं, स्काई एंड टेलीस्कोप मैगजीन के मुताबिक, दिसंबर 2004 के बाद से यह नजारा नहीं देखा गया है. आसमान में दो या तीन ग्रहों का एकसाथ नजर आना सामान्य बात है, लेकिन पांच ग्रहों का संगम अपने आप में बिल्कुल अनोखा और दुर्लभ है. ऐसे में ज्योतिषीय अंकों में इसका अलग महत्व माना गया है.

आकाश में एक लाइन में नजर आएंगे 5 ग्रह.

ग्रहों की चाल मचा सकती है राजनीतिक उथल-पुथलःज्योतिषाचार्य डॉक्टर नवीन चंद्र जोशी (Astrologer Dr Naveen Chandra Joshi) के मुताबिक, ग्रहों के चाल के अनुसार इस महीने कुछ राजनीतिक उथल-पुथल हो सकती है. क्योंकि, इस समय कुंभ राशि में शनि, मीन राशि में मंगल गुरु की युति, मेष राशि का राहु राजनीति में उतार चढ़ाव ला सकता है.

ये भी पढ़ेंः18 साल बाद नंगी आंखों से दिखाई देगा 5 ग्रहों का अद्भुत नजारा, जानिए कब देखें?

कैसे देखेंःदरअसल, अमेरिकन एस्ट्रोनॉटिकल सोसाइटी की ओर से प्रकाशित साइंस मैगजीन के मुताबिक, ग्रह सूर्य से प्राकृतिक क्रम में लाइनिंग कर रहे हैं, जो अपने आप में आश्चर्यजनक है. पांच ग्रहों के अद्भुत नजारे को देखने के लिए आपको पूर्व से लेकर दक्षिण पूर्व के आकाश में देखना होगा. इसे साधारण आंखों से भी देखा जा सकता है, लेकिन अगर आपके पास टेलीस्कोप है तो और ज्यादा अच्छे से देख सकते हैं. इसे सूर्योदय से आधा घंटा पहले क्षितिज से ऊपर देखा जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details