उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : May 13, 2022, 3:29 PM IST

Updated : May 13, 2022, 4:07 PM IST

ETV Bharat / state

खाद्यान्न के बाद अब महंगा हुआ जानवरों का चारा, कैसे होगा गुजारा ?

उत्तराखंड में इन दिनों भूसे के दाम दोगुने हो गए हैं. पिछले तीन-चार सालों में भूसा ₹500 से ₹600 प्रति क्विंटल बिक रहा था, लेकिन आज के दिन भूसे की कीमत 1000 से 1100 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गई है. हल्द्वानी में बढ़ी भूसे की कीमत ने किसानों और पशुपालकों की परेशानी बढ़ा दी है.

Animal feed price hike
महंगा हुआ जानवरों का चारा

हल्द्वानी: महंगाई की मार अब जानवरों के चारे पर भी पड़ने लगी है. बढ़ती महंगाई ने किसानों और पशुपालकों की कमर तोड़ दी है. उत्तराखंड में भूसा महंगा हो गया है. इन दिनों भूसे के दामों में दोगुने से भी ज्यादा की वृद्धि हो गई है. ऐसे में किसान और पशुपालक इस महंगाई में अब जानवरों को कैसे चारा खिलायेंगे, ये बड़ा सवाल है.

उत्तराखंड में इन दिनों भूसे के दाम दोगुने हो गए हैं. पिछले तीन-चार सालों में भूसा ₹500 से ₹600 प्रति क्विंटल बिका था, लेकिन आज के दिन भूसे की कीमत 1000 से 1100 रुपए प्रति क्विंटल तक हो गया है. हल्द्वानी में बढ़ी भूसे की कीमत ने किसानों और पशुपालकों की परेशानी बढ़ा दी है. हल्द्वानी में भूसा सितारगंज से आता है.

अब महंगा हुआ जानवरों का चारा

ये भी पढ़ें:उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश में भूसा स्टोरेज पर लगाई गई रोक, जानें वजह

हल्द्वानी में भूसा व्यापारी का कहना है कि इस बार भूसा उत्तराखंड से बाहर जा रहा है. जिससे उत्तराखंड में भूसे की सप्लाई कम हो गई है. जिसकी वजह से भूसा महंगा हो गया है. भूसा व्यापारी का कहना हैं कि पिछले सालों में प्रतिदिन 50 से 60 कुंटल भूसा रोजाना बिक जाता था, लेकिन इस साल भूसे की सेल कम हो गई है. रोजाना केवल 30 से 40 क्विंटल भूसा भी बड़ी मुश्किल से बिक पा रहा है.

भूसा और चारा खरीदने आए पशुपालकों ने कहा अन्य सालों तक ₹150 भूसा रुपए प्रति किलो के आसपास मिलता था, लेकिन उसकी कीमत आज के दिन ₹200 रुपए प्रति किलो से ऊपर हो गया है. यानी भूसे की कीमत में 1000 से 1100 रुपए प्रति क्विंटल का इजाफा हो गया है. हल्द्वानी से कुमाऊं के अन्य हिस्सों में भूसा पहुंचाने का खर्चा अलग है. लिहाजा, महंगाई के दौर में पशुओं को पालना भी बहुत मुश्किल हो गया है.

Last Updated : May 13, 2022, 4:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details