उत्तराखंड

uttarakhand

हरिद्वार में 3 अवैध धार्मिक स्थलों पर चला 'पीला पंजा', सीएम बोले- सफाई अभियान जारी, बुलडोजर भ्रमण पर है

By

Published : Aug 19, 2023, 3:46 PM IST

Updated : Sep 16, 2023, 12:21 PM IST

Administration Demolished Illegal Mazars हरिद्वार के कनखल थाना क्षेत्र में अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की गई है. सबसे पहले जमालपुर के सरकारी स्कूल की जमीन पर बनी अवैध मजार और जगजीतपुर में कॉलोनी में बनी अवैध मजार को ध्वस्त किया गया.

Etv Bharat
Etv Bharat

हरिद्वार में अवैध मजारों को किया गया ध्वस्त

हरिद्वार: न्यायालय के आदेश के बाद प्रदेश भर में सरकारी व वन भूमि पर हुए अतिक्रमण के विरुद्ध अभियान चलाया जा रहा है. इसी क्रम में आज एक बार फिर धर्मनगरी में 3 स्थानों पर अतिक्रमण कर बनाई गई अवैध मजारों पर कार्रवाई की गई है. दरअसल, कनखल थाना क्षेत्र के जमालपुर और जगजीतपुर क्षेत्र में अवैध रूप से बनाई गई मजारों को ध्वस्त किया गया है. जमालपुर गांव में सरकारी स्कूल में ये अवैध मजार बनाई गई थी, जिसे जेसीबी की मदद से हटाया गया. इस दौरान प्रशासनिक अधिकारियों सहित भारी मात्रा में पुलिस बल मौजूद रहा.

अवैध मजारों पर चला पीला पंजा

सभी पक्षों से वार्ता कर अतिक्रमण हटाने की हुई कार्रवाई:शनिवार को कनखल थाना क्षेत्र में अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई में सबसे पहले जमालपुर के सरकारी स्कूल की जमीन पर बनी और जगजीतपुर में कॉलोनी में बनी अवैध मजार को ध्वस्त किया गया. हरिद्वार एसडीएम अजयवीर ने बताया कि न्यायालय के आदेश के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा अतिक्रमण के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है. सभी विभागों से रिपोर्ट आने के बाद आज एक बार फिर दो स्थानों से अवैध तरीके से निर्मित किए गए 3 धार्मिक निर्माणों को ध्वस्त किया गया है. उन्होंने बताया कि इस दौरान सभी पक्षों से वार्ता कर आपसी सामंजस्य से निर्माणों को हटाया गया है.
ये भी पढ़ें:Watch: खटीमा में गरजा प्रशासन का बुलडोजर, 10 दुकानों को किया गया ध्वस्त

कुछ लोगों ने कार्रवाई का किया विरोध:हालांकि कुछ लोगों द्वारा विरोध जरूर किया गया, लेकिन उन सभी को समझा लिया गया है और शांतिपूर्ण ढंग से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई है. इसी के साथ ध्यान रखा जा रहा है कि सड़क और स्कूल के आसपास कोई भी अतिक्रमण न हो. बता दें, देवभूमि में सीएम धामी के निर्देश पर सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जों को हटाया जा रहा है.
ये भी पढ़ें:अतिक्रमण पर डीएम वंदना सिंह सख्त, दोबारा अतिक्रमण किए जाने पर होगी कानूनी कार्रवाई

सीएम का ट्वीट:वहीं, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस कार्रवाई का वीडियो शेयर करते हुए सोशल मीडिया पर एक संदेश दिया. सफाई अभियान जारी है...कैप्शन के साथ सीएम धामी ने लिखा कि, 'देवभूमि के मूल स्वरूप से छेड़छाड़ किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेंगे. अतिक्रमण ध्वस्तीकरण के क्रम में आज हरिद्वार में अवैध मजार को हटाया गया है'. वहीं वीडियो में भी 'बुलडोजर भ्रमण पर है' के साथ अवैध अतिक्रमणकारियों को सख्त संदेश दिया गया है.

Last Updated : Sep 16, 2023, 12:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details