उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

देश के जाने-माने संत हंस देवाचार्य की सड़क हादसे में मौत, प्रयागराज से लौट रहे थे हरिद्वार

स्वामी हंसदेवाचार्य आज प्रयागराज से हरिद्वार वापस लौट रहे थे जब से हादसा घटित हुआ. हंसदेवाचार्य रामानंद सम्प्रदाय के संत थे और अयोध्या में राम मंदिर आंदोलन में उनकी प्रमुख भूमिका रही है. हाल ही में प्रयागराज में राम मंदिर को लेकर स्वामी हंस देवाचार्य ने बड़ी धर्म संसद करवाई थी.

By

Published : Feb 22, 2019, 12:33 PM IST

स्वामी हंसदेवाचार्य

हरिद्वार:देश के जाने-माने संत रामानंदाचार्य हंस देवाचार्य का आज लखनऊ में एक सड़क दुर्घटना में निधन हो गया. सरकार के प्रवक्ता मदन कौशिक ने सदन में इस बात की जानकारी दी है. वहीं, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी संत की मौत पर गहरा शोक व्यक्त किया है.

स्वामी हंसदेवाचार्य आज प्रयागराज से हरिद्वार वापस लौट रहे थे जब से हादसा घटित हुआ. हंसदेवाचार्य रामानंद सम्प्रदाय के संत थे और अयोध्या में राम मंदिर आंदोलन में उनकी प्रमुख भूमिका रही है. हाल ही में प्रयागराज में राम मंदिर को लेकर स्वामी हंस देवाचार्य ने बड़ी धर्म संसद करवाई थी. शुरुआती दिनों से स्वामी रामदेव के बहुत करीबी रहे हैं हंस देवाचार्य. उनको वाई श्रेणी की सुरक्षा दी गयी थी.

उनके निधन की खबर से संत समाज स्तब्ध है और उनके हरिद्वार स्थित आश्रम में बड़ी संख्या में साधु संत और उनके समर्थक जुटने शुरू हो गए हैं. जानकारी के मुताबिक कई राज्यों के मुख्यमंत्री सहित बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी उनके अंतिम संस्कार में हरिद्वार पहुंच सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details