उत्तराखंड

uttarakhand

दो दिवसीय दौरे पर हरिद्वार पहुंचे संघ प्रमुख, 3 घाटों का किया लोकार्पण

By

Published : Apr 4, 2021, 7:49 AM IST

Updated : Apr 4, 2021, 6:45 PM IST

संघ प्रमुख मोहन भागवत आज अपने दो दिवसीय दौरे पर हरिद्वार के भीमगोड़ा खड़खड़ी स्थित स्वामी ज्ञानानंद महाराज के कृष्ण कृपा धाम आश्रम पहुंचे.

RSS chief Mohan Bhagwat
संघ प्रमुख मोहन भागवत

हरिद्वार: संघ प्रमुख मोहन भागवत आज अपने दो दिवसीय दौरे पर हरिद्वार के भीमगोड़ा खड़खड़ी स्थित स्वामी ज्ञानानंद महाराज के कृष्ण कृपा धाम आश्रम पहुंचे. जहां उनका महामंडलेश्वर स्वामी ज्ञानानंद महाराज और योग गुरु स्वामी रामदेव ने स्वागत किया. मोहन भागवत ने हरिद्वार में गंगा के पावन तट पर 3 घाटों का लोकार्पण किया. जिनमें अमरापुर घाट, सर्वानंद घाट तथा अन्य घाट शामिल थे. उन्होंने शौर्य वीर घाट का भी लोकार्पण किया. जिसके बाद भारत माता और एक सेना के जवान की प्रतिमा का भी उद्घाटन किया.

दो दिवसीय दौरे पर हरिद्वार पहुंचे संघ प्रमुख.

मोहन भागवत ने भागीरथी द्वीप स्तंभ का लोकार्पण किया .जिसमें भागीरथी गंगाजल लेकर आगे बढ़ रहे हैं. घाटों में गंगावतरण की मनोहर झांकियां बनाई गई हैं, जो लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं. इस दौरान मोहन भागवत ने कहा कि गंगा के किनारे तीन घाटों का लोकार्पण किया गया है. धर्मनगरी हरिद्वार में बहुत ही सुंदर घाट बनाए गए हैं.

वहीं, मोहन भागवत ने कहा कि हमें रासायनिक खादों की खेती करनी छोड़नी पड़ेगी. अब जैविक खेती को अपनाना होगा. रासायनिक खादों की खेती से जहां जमीन बंजर होती है, कैंसर जैसी बीमारियां पैदा होती हैं. मनुष्य के लिए खतरा बनती हैं. अब समय आ गया है कि हम व्यापक स्तर पर जैविक खेती को अपनाएं. उन्होंने कहा कि संघ ने ग्रामीण विकास के क्षेत्र में काम करने का बीड़ा उठाया है. जल्द ही पूरे देश में जैविक खेती के लिए व्यापक स्तर पर जागरूक अभियान चलाया जाएगा.

दो दिवसीय दौरे पर हरिद्वार पहुंचे संघ प्रमुख

पढ़ें:नैनीताल घूमने आ रहे हैं तो लाएं कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट, वरना नो-एंट्री

धर्म नगरी हरिद्वार में कई कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत का साधु संतों ने माला पहनाकर और शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया. मोहन भागवत ने घाटों का लोकार्पण कर इसे हरिद्वार के लिए एक अच्छी धरोहर बताया.

Last Updated : Apr 4, 2021, 6:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details