उत्तराखंड

uttarakhand

ईद की खरीददारीः इलाहाबादी सेवइयों की बढ़ी डिमांड, टोपी और चूड़ी का बाजार गर्म

By

Published : Jun 3, 2019, 11:36 PM IST

Updated : Jun 4, 2019, 12:10 PM IST

अलविदा जुमे के बाद से बाजारों में रौनक बढ़ गई है. रोजेदार नए कपड़े, सेवइयां समेत घरेलू सामानों की जमकर खरीदारी कर रहे हैं. बाजार खुलते ही भीड़ जुट रही है. इतना ही नहीं चिलचिलाती धूप में भी लोग परिवार समेत बाजार में खरीदारी करने पहुंच रहे हैं.

ईद पर बाजारों में रौनक.

हल्द्वानी/रुड़कीः ईद को लेकर मुस्लिम समाज के लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. अलविदा जुमे के बाद से बाजारों में रौनक बढ़ गई है. रोजेदार नए कपड़े, सेवइयां समेत घरेलू सामानों की जमकर खरीदारी कर रहे हैं. बाजार खुलते ही भीड़ जुट रही है. इतना ही नहीं चिलचिलाती धूप में भी लोग परिवार समेत बाजार में खरीदारी करने पहुंच रहे हैं. वहीं, भीड़ को देखते हुए व्यापारियों ने बाजार के खुलने का समय बढ़ा दिया है.

ईद को लेकर बाजारों में दिख रही रौनक.

हल्द्वानी के बाजारों में इलाहाबादी सेवइयों की बढ़ी डिमांड
ईद के त्योहार को महज दो दिन से कम का समय रह गया है. पवित्र रमजान का महीना ईद के चांद के दीदार के साथ बुधवार को धूमधाम के साथ मनाया जाएगा. ईद पर नए कपड़े पहनना और एक-दूसरे को तोहफा देना विशेष तौर पर माना जाता है. इसी को लेकर कुमाऊं के बाजारों में रौनक दिख रही है.


ईद पर सेवई पीने की मुख्य परंपरा है. दुकानदारों का कहना है कि बाजार में कई बड़े शहरों के सेवई के ब्रांड मौजूद हैं, लेकिन इलाहाबादी सेवइयों की डिमांड काफी है. ये बारीक सेवई के रूप में जानी जाती है.

रुड़की के बाजारों में पांव रखने की भी जगह नहीं
ईद की खरीदारी चरम पर है. बाजार खुलने के साथ ही भीड़ जुट रही है. सबसे ज्यादा भीड़ रेडीमेड कपड़ों, चूड़ियों, क्रॉकरी जूते और सजावटी सामानों की दुकानों पर हो रही है. दूर-दूर से लोग परिवार समेत खरीदारी करने पहुंच रहे हैं. शाम को रोजा इफ्तारी के दौरान कुछ देर के लिए बाजार में भीड़ कम होती है, लेकिन उसके बाद बाजार में फिर भीड़ बढ़ जाती है. शहर में मुख्य रूप से सिविल लाइन, बीटी गंज, मेन बाजार में देर रात तक रौनक है.

इनकी बढ़ी डिमांडः
टोपी का महत्व
ईद पर टोपी का विशेष महत्व है. ईदगाह में नमाज अदा करने के लिए नए कपड़ों के साथ नई टोपी पहनी जाती है. इसलिए बाजार में तुर्की टोपी की सबसे अधिक मांग है. वहीं, करोसिया के धागे से बनी हुई इंडोनेशिया की टोपी लोगों को काफी पसंद आ रही है. इसके अलावा रामपुरी टोपी के साथ जालीदार टोपी भी बाजार में बिक रही है.

इत्र से महका माहौल
इत्र के महत्व के बिना ईद की तैयारी अधूरी मानी जाती है. बाजार में इत्र की भी काफी मांग है. इत्र की ज्यादा डिमांड जन्नत ए फिरदोस इत्र की हो रही है. बाजार में आइस ब्लू, माइ चॉइस, गुलाब, फुलवारी, कस्तूरी, जमजम, व्हाइट लंदन, भोजन ब्लैक, सलमा समेत कई अच्छे ब्रांड मौजूद हैं.

पकवान बनाने की तैयारी
ईद की खुशियों को मिठास देने के लिए घरों में पकवान बनाने की तैयारियां चल रही है. ईद का तोहफा कही जाने वाली शीर और सेवइयां को लेकर बाजारों से ड्राई फ्रूट और मेवे खरीदे जा रहे हैं.

जरकन और जयपुरी चूड़ियों की डिमांड
इस बार महिलाओं के बीच कांच की चूड़ियों की डिमांड अधिक है. जरकन और जयपुरी चूड़ियां महिलाएं पसंद कर रही हैं. इस बार बाजारों में खरीदारी को लेकर काफी भीड़ है. चूड़ी विक्रेता दुकानदार बताते हैं कि जरकन की चूड़ियों की डिमांड अधिक है. जयपुरी कड़े भी महिलाओं के बीच काफी लोकप्रिय हो रहे हैं.

गर्मी में हल्के कुर्ते पजामे बने पसंद
दूसरी ओर मौसम की बेरुखी को देखते हुए हल्के कुर्ते पायजामे पसंद किए जा रहे हैं. अधिकतर मुसलमान ईद की नमाज अदा करने के लिए कुर्ते पायजामे का इस्तेमाल करते हैं. हल्के कुर्ते पायजामे की डिमांड हो रही है.

Last Updated : Jun 4, 2019, 12:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details