उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Apr 3, 2021, 2:55 PM IST

Updated : Apr 3, 2021, 5:23 PM IST

ETV Bharat / state

11 से 14 अप्रैल के बीच हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर नहीं रुकेगी कोई ट्रेन, जानें वजह

11 से 14 अप्रैल के बीच हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर कोई ट्रेन नहीं पहुंचेगी.महाकुंभ में शाही स्नान के चलते ये फैसला लिया गया है.

no-train-will-stop-at-haridwar-railway-station-from-11-to-14-april
हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर नहीं रुकेगी कोई ट्रेन

हरिद्वार: रेलवे स्टेशन पर 11 से 14 अप्रैल तक कोई भी ट्रेन नहीं रुकेगी. दरअसल, महाकुंभ में शाही स्नान के चलते ये फैसला लिया गया है. महाकुंभ का पहला शाही स्नान 11 मार्च को हो चुका है, जबकि दूसरा शाही स्नान 12 अप्रैल को चैत्र अमावस्या और सोमवती अमावस्या को होगा. वहीं 14 अप्रैल को मेष संक्रांति पर शाही स्नान होगा. शाही स्नान के मौके पर भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं.

कुंभ मेले के शाही स्नान 11 से 14 अप्रैल तक श्रद्धालु हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर नहीं पहुंच सकेंगे. इसके लिए यात्रियों को ज्वालापुर, रुड़की और लक्सर स्टेशनों पर उतरना होगा.कोरोना महामारी और भारी संख्या में आने वाली भीड़ को देखते हुए रेलवे द्वारा यह फैसला लिया गया है. इस फैसले के बाद श्रद्धालुओं को हरिद्वार आने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा.श्रद्धालुओं को कुंभ पहुंचने के लिए तय रेलवे स्टेशनों से शटल की सुविधा लेनी होगी.

पढ़ें-अब साथ ले जा सकेंगे बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर की प्रतिमा, इतने हैं दाम


बता दें कि 1अप्रैल को शुरू हुआ कुंभ मेला 30 अप्रैल तक चलेगा. इस दौरान महाकुंभ मेले में 3 शाही स्नान होंगे जिसमें सभी 13 अखाड़े के नागा साधु और महामंडलेश्वर हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड में डुबकी लगाएंगे. 12 अप्रैल को सोमवती अमावस्या और 14 अप्रैल को बैसाखी स्नान और 27 अप्रैल को चैत्र पूर्णिमा पर होने वाले शाही स्नान पर सभी 13 अखाड़े और श्रद्धालु स्नान करेंगे.

Last Updated : Apr 3, 2021, 5:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details