उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

कांवड़ यात्रा 2022: हरिद्वार में आज से नया ट्रैफिक प्लान लागू, कल से अतिक्रमण हटाओ अभियान

कांवड़ यात्रा 2022 को लेकर हरिद्वार पुलिस-प्रशासन ने अपनी कमर कस ली है. कांवड़ यात्रा को लेकर आज 29 जून से हरिद्वार में नया ट्रैफिक प्लान लागू कर दिया गया है. वहीं, कल से बाजारों में अतिक्रमण हटाओ अभियान शुरू किया जाएगा.

By

Published : Jun 29, 2022, 4:49 PM IST

Updated : Jul 16, 2022, 1:38 PM IST

Kanwar Yatra 2022
Kanwar Yatra 2022

हरिद्वार:दो साल के लंबे अंतराल के बाद इस बार हरिद्वार में 16 जुलाई से कांवड़ यात्रा शुरू होने जा रही है. उत्तराखंड पुलिस के मुताबिक इस बार कांवड़ यात्रा में करीब चार करोड़ श्रद्धालुओं के आने की संभावना है. इसको ध्यान में रखते हुए हरिद्वार पुलिस और प्रशासन ने अभी से अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. वहीं कांवड़ यात्रा को देखते हुए आज (29 जून) से हरिद्वार में नया ट्रैफिक प्लान लागू हो गया. इसके अलावा बाजारों से अतिक्रमण भी हटाया जा रहा है.

आगामी कांवड़ मेले को लेकर प्रशासन की तैयारी जोरों पर है. हरकी पैड़ी से सटे बाजारों में लगने वाले जाम से निजात पाने के लिए बुधवार से शहर में नया ट्रैफिक प्लान लागू किया. वहीं, कांवड़ मेले से पहले पुलिस-प्रशासन बाजारों में अतिक्रमण मुक्त अभियान चला रहा है. ताकि कांवड़ यात्रा के दौरान लोगों को कम से कम दिक्कतों का सामना करना पड़े और सड़कों पर जाम की स्थिति भी न बने.
पढ़ें-Kanwar Yatra: 4 करोड़ कावंड़ियों के आने की उम्मीद, लाठी-डंडे भाले सहित इन पर रहेगा प्रतिबंध

सिटी मजिस्ट्रेट और एसपी ट्रैफिक खुद सड़कों पर उतरे: नया ट्रैफिक प्लान लागू कराने के लिए बुधवार दोपहर को सिटी मजिस्ट्रेट और एसपी ट्रैफिक खुद हरिद्वार की सड़कों पर उतरे. इस दौरान अधिकारियों को दिशा-निर्देश देने के साथ ही आम लोगों से भी बात की.

क्या कहते हैं अधिकारी:हरिद्वार के सिटी मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार सिंह ने बताया कि आज से हरिद्वार के शहरी क्षेत्र में नया ट्रैफिक प्लान लागू कर दिया गया है. कल से अतिक्रमण हटाओ अभियान भी शुरू कर दिया जाएगा. अतिक्रमण हटाओ अभियान के बाद शहर की जनता खुद महसूस करेगी की हरिद्वार की सड़कें काफी चौड़ी हैं. शिवमूर्ति चौक से भीमगोड़ा और चंडी घाट से मेला अस्पताल तक ऑटो व ई रिक्शा पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे.
पढ़ें-उत्तराखंड में मॉनसून की दस्तक, सीएम ने की आपदा प्रबंधन की समीक्षा, 3 महीने तक छुट्टियां कैंसिल

वहीं एसपी ट्रैफिक हिमांशु ने बताया कि हरिद्वार में जाम की समस्या से निजात पाने के लिए नया ट्रैफिक प्लान लागू किया गया है. ट्रैफिक प्लान का सख्ती से पालन किया जाएगा. अपर रोड और हरकी पैड़ी के आसपास के बाजारों का इलाका अतिक्रमण और वाहनों के कारण पूरी तरह से पैक रहता है. इसे देखते हुए भीमगोड़ा बैरियर पर लगने वाले ऑटो स्टैंड को चमगादड़ टापू पर शिफ्ट किया गया है. यह लोग इसी इलाके से अपनी सवारियां भरेंगे. पोस्ट ऑफिस तिराहे तक के जीरो जोन को बढ़ाकर अब शिवमूर्ति तिराहे तक कर दिया गया है. इस बीच में कोई भी ऑटो या ई-रिक्शा नई चलेंगे. इससे न केवल यातायात व्यवस्थित होगा बल्कि पैदल चलने वालों को भी काफी सहूलियत हो जाएगी.

Last Updated : Jul 16, 2022, 1:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details