उत्तराखंड

uttarakhand

कल हरिद्वार पहुंचेगी मोक्ष कलश यात्रा, राजस्थान के 52 अस्थियों का होगा विसर्जन

By

Published : Jun 20, 2020, 8:14 PM IST

बूंदी से मोक्ष कलश बस सेवा की अब तक 8 बसें रवाना हो चुकी है. इस सेवा के तहत अब तक हरिद्वार जाकर 100 दिवगंतों के अस्थि का विसर्जन किया जा चुका है. इसके साथ ही इस सेवा से दिवगंतों के परिजनों को हरिद्वार ले जाया जा रहा है और पुन: वापस लाया भी जा रहा है.

Bundi
बूंदी से हरिद्वार के लिए रवाना हुई मोक्ष कलश बस सेवा

बूंदी/हरिद्वारःलॉकडाउन में अपनों को खो चुके परिजनों के लिए राजस्थान सरकार ने बड़ी राहत देने की कोशिश की है. इसके लिए सरकार की ओर से मोक्ष कलश बस सेवा की शुरुआत की गई है, जिसके तहत दिवगंतों के अस्थियों को हरिद्वार में विसर्जन करने का सिलसिला अब तक जारी है. इस सेवा के तहत अब तक 8 बसें बूंदी से हरिद्वार के लिए रवाना की जा चुकी है. वहीं, इस पुण्य कार्य में कई सामाजिक संस्थाएं परिजनों के लिए जलपान की व्यवस्था भी करवा रही हैं.

शनिवार को रवाना हुई बस से 52 दिवंगतों के अस्थि लेकर परिजन बस स्टैंड पहुंचे, जहां सभी की स्क्रीनिंग करवाई गई. वहीं, महात्मा गांधी दर्शन समिति की ओर से सभी की पूजा-अर्चना एवं खाने की व्यवस्था करवाई गई है और सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए बस में बैठा कर रवाना करवाया.

बूंदी से हरिद्वार के लिए रवाना हुई मोक्ष कलश बस सेवा

पढ़ें-सूतक से पहले बंद हुए धर्मनगरी के मंदिरों के कपाट, जानिए वजह

मुख्य प्रबंधक विक्रम सिंह सोलंकी ने बताया कि अब तक बूंदी से 8 बसें रवाना करवाई जा चुकी है, जिनमें सोशल डिस्टेंसिंग और सरकार की ओर से तय किए गए मापदंडों का ध्यान रखते हुए सभी परिजनों को बैठाया जा रहा है और आवेदन आने पर बसों को भी लगाया जा रहा है. जिस तरह से आवेदन आते जाएंगे, उसी तरह से बस लगाकर सेवा का काम किया जाएगा. वहीं, बूंदी में अब तक 100 अस्थियों को बस से पहुंचा कर विसर्जन करने का काम किया जा चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details