उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

चारधाम यात्रियों को हरिद्वार में मिलेगी विशेष सुविधा, DM दीपक रावत ने दिए खास निर्देश

चारधाम यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए हरिद्वार जिला प्रशासन ने कई तरह की व्यवस्थाएं की है.

By

Published : May 1, 2019, 11:07 PM IST

Haridwar

हरिद्वार: 7 मई से चारधाम यात्रा शुरू होने वाली है. शासन और प्रशासन ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. चारधाम यात्रा के प्रवेश द्वार हरिद्वार में श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े इसका जिला प्रशासन की ओर से विशेष ध्यान रखा जा रहा है.

चारधाम यात्रियों को हरिद्वार में मिलेगी विशेष सुविधा

पढ़ें- चारधाम यात्रा में अब नहीं चलेगी मनमानी, ज्यादा किराया लेने वाली गाड़ियों का परमिट होगा रद्द

चारधाम यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए हरिद्वार जिला प्रशासन ने कई तरह की व्यवस्थाएं की है. यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. इसके लिए सूचना केंद्र बनाए गए हैं, जहां यात्रा से जुड़ी जानकारियों के लिए पैम्पलेट लगवाए गए हैं. सूचना केंद्र पर चारधाम यात्री यात्रा से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी ले सकते है.

इसके अवाला यात्रा को पूरी तरह से प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए हरिद्वार जिलाधिकारी दीपक रावत के निर्देश पर पर्यटन विभाग यात्रियों के लिए जूट का बैग बनाने में जुटा हुआ है. जिससे यात्री चारधाम यात्रा के दौरान प्लास्टिक के थैले का उपयोग न करें. इसके साथ ही यात्रियों के लिए पीने के पानी और शौचालय से संबंधी अन्य सुविधाओं पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

पढ़ें- करोड़ों की ठगी करने वाले नटवरलाल भाइयों की संपत्ति होगी कुर्क, गिरफ्तारी के लिए टीम गठित

बावजूद इसके शहर में जगह-जगह फैला हुआ कूड़ा प्रशासन के लिए एक बड़ी समस्या बना हुआ है. इस बारे में जब हरिद्वार के मुख्य नगर आयुक्त आलोक पांडेय से बात की गई तो उन्होंने बताया कि नगर निगम हरिद्वार के पास जो बजट है वह केवल हरिद्वार वासियों को देखकर आवंटित किया जाता है. लेकिन धर्मनगरी होने के नाते हरिद्वार में सालभर पर्यटक और श्रद्धालु आते रहते हैं. जिस कारण कूड़े का निस्तारण करने में नगर निगम असमर्थ है. हालांकि नगर आयुक्त ने दावा किया है कि इस दौरान यात्रियों को किसी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details