उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jan 5, 2021, 6:30 PM IST

Updated : Jan 5, 2021, 8:55 PM IST

ETV Bharat / state

हाईटेक उपकरणों से मेला पुलिस रखेगी नजर, कुंभ मेले के सुरक्षा इंतजाम होंगे पुख्ता

इस साल होने वाले कुंभ मेले की सुरक्षा के दृष्टिगत कुंभ पुलिस इस बार हाईटेक टेक्नोलॉजी अपनाने जा रही है, जिससे कि आसमान से लेकर जमीन तक मेला क्षेत्र में घूम रहे असामाजिक तत्वों पर नजर रखने में मदद मिलेगी.

haridwar kumbh mela
haridwar kumbh mela

हरिद्वारःकुंभ मेला 2021 के सफल आयोजन में सुरक्षा के दृष्टिगत कोई कमी ना रह जाए और धर्मनगरी हरिद्वार आने वाले साधु-संतों और श्रद्धालुओं के साथ स्थानीय जनता को भी आगामी कुंभ मेले के दौरान कुंभ पुलिस उचित सुरक्षा प्रदान कर सके. इसको लेकर कुंभ पुलिस इस बार हाईटेक टेक्नोलॉजी अपनाने जा रही है. जिससे कि आसमान से लेकर जमीन तक कुंभ पुलिस मेला क्षेत्र में घूम रहे असामाजिक तत्वों पर नजर रख सकेगी.

हाईटेक उपकरणों से मेला पुलिस रखेगी नजर.

वहीं, कुंभ पुलिस द्वारा कुंभ मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे के अपग्रेड के साथ-साथ नए कैमरे भी लगाए जा रहे हैं और करीब 1200 प्राइवेट सीसीटीवी कैमरों को चयनित किया जा रहा है. ताकि, आवश्यकता पड़ने पर सभी का उपयोग किया जा सके.

कुंभ मेले में हाईटेक टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल पर आईजी कुंभ संजय गुंज्याल का कहना है कि कुंभ मेले के दौरान साधु-संतों और श्रद्धालुओं के साथ स्थानीय जनता की सुरक्षा और सर्विलांस के लिहाज से सीसीटीवी कैमरे काफी अहम भूमिका निभाते हैं. इसलिए कुंभ पुलिस ने कुंभ मेला क्षेत्र में लगे पुराने कैमरों के साथ करीब 1200 प्राइवेट सीसीटीवी कैमरों को चयनित कर रही है, ताकि आवश्यकता पड़ने पर सभी का उपयोग किया जा सके.

वहीं, पुराने कैमरों को भी नई टेक्नोलॉजी के हिसाब से अपडेट किया जा रहा है. साथ ही कुंभ की सुरक्षा को लेकर आसमान से नजर रखने को मौजूदा समय की हाईटेक टेक्नोलॉजी को भी अपनाया जाएगा. इसमें ड्रोन और दूसरी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किए जाने पर विचार किया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंःशांतिकुंज प्रमुख प्रणव पंड्या को हाईकोर्ट से बड़ी राहत, नाम हटाने के निर्देश

इसके साथ ही कुंभ मेले के दौरान आने वाली समस्याओं के निदान के लिए कुंभ पुलिस द्वारा अभी से अपनी तैयारियों को अमलीजामा पहनाया जा रहा है और हरिद्वार कुंभ मेले में सुरक्षा के लिहाज से कुंभ पुलिस नई टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से भी गुरेज नहीं कर रही है. यही वजह है कि कुंभ पुलिस द्वारा मेले से पहले ही सीसीटीवी कैमरों को अपडेट किया जा रहा है और नए सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. वहीं, स्थानीय लोगों के लिए सीसीटीवी कैमरे भी चयनित किए जा रहे हैं और ड्रोन व दूसरी नई टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया जा रहा है.

लक्सर में एसएसपी ने कुंभ मेला यातायात का किया निरीक्षण

लक्सर क्षेत्र में कुंभ मेले के लिए शासन की मंशा के अनुरुप जिला प्रशासन ने तैयारियों का खाका तैयार करना शुरू कर दिया है. मंगलवार को एसएसपी क्राइम आयुष अग्रवाल ने लक्सर क्षेत्र में अपने अधीनस्थों के साथ पूरे कुंभ मेला क्षेत्र का पैदल सघन निरीक्षण किया और मेले को सफल रूप से संचालित कराने के बिंदुओं को समझा.

इस दौरान उन्होंने कुंभ मेला क्षेत्र में सुरक्षा की दृष्टि से ससाधनों की आवश्यकता, पुलिस फोर्स की संख्या, मेला क्षेत्र में थाना, पुलिस चौकी, वीवीआईपी, वीआईपी आगमन एवं शाही स्नान पर्वों पर की जाने वाली अतिरिक्त पुलिस व्यवस्था आदि की तैनाती की संभावनाओं को भी समझा. इसके साथ ही सुरक्षा व्यवस्था मुस्तैद रखने के लिए ट्रैफिक की व्यवस्था, स्नान के दौरान किसी श्रद्धालु या पर्यटक को अपने गंतव्य तक पहुंचाने के लिए रास्ते पर पुलिस की तैनाती कराने आदि पर भी मंथन किया.

इसके साथ ही कुंभ मेला में आने वाले तीर्थयात्रियों के वाहनों को मेला क्षेत्र में पार्क कराने एवं शहर की यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए पार्किंग स्थल निर्माण एवं यातायात पुलिस की तैनाती पर भी यातायात एसपी से चर्चा की.

Last Updated : Jan 5, 2021, 8:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details