उत्तराखंड

uttarakhand

लक्सर में बेमौसम बारिश ने किसानों के माथे पर डाली चिंता की लकीर, खेतों में खड़ी कई फसलें तबाह

By

Published : Mar 31, 2023, 5:21 PM IST

Updated : Mar 31, 2023, 6:53 PM IST

हरिद्वार जिले के लक्सर में बारिश कहर बनकर बरसी है. यहां गेहूं की फसल को काटने की तैयारी थी, तभी बेमौसम बारिश ने फसल को बर्बाद होने की कगार पर पहुंचा दिया है. फसलों के बर्बाद होने की आशंका से किसानों के गले में जान अटकी हुई है. उनका कहना है कि अगर ओलावृष्टि हो गई तो किसान पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगा. उधर, प्रशासन फसलों के नुकसान का आकलन करने में जुट गया है.

Crop Damage in Laksar
बारिश ने किसानों के माथे पर डाली चिंता की लकी

बारिश ने किसानों के माथे पर डाली चिंता की लकीर.

लक्सरःउत्तराखंड में बेमौसम बारिश ने किसानों के माथे पर शिकन डाल दी है. पहाड़ से मैदानी क्षेत्रों में झमाझम बारिश हो रही है. बारिश से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है तो वहीं किसानों की तमाम फसलें खराब होने की कगार पर पहुंच गई है. लक्सर में बारिश और ओलावृष्टि से गेहूं समेत अन्य फसलें तबाह हो गई है. जिससे किसानों के चेहरों पर चिंता की लकीर पड़ गई है.

बता दें कि बीते कुछ दिनों पहले हुई उत्तराखंड में भारी बारिश और ओलावृष्टि के कारण किसानों को भारी नुकसान झेलना था. वहीं, कल रात से आकाशीय बिजली गिरने के साथ ही लगातार भारी बारिश हो रही है. भारी बारिश के चलते स्कूली बच्चों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. दूसरी ओर किसानों का कहना है कि खेतों में गेहूं की फसल पक कर तैयार है. कुछ ही दिनों में गेहूं की कटाई का काम शुरू होना था, लेकिन खेतों में पानी भर गया है. साथ ही तूफान के चलते फसल पूरी तरह से पानी में गिर चुकी है. जिससे गेहूं की फसल खराब होने की कगार पर पहुंच गई.
ये भी पढ़ेंःमसूरी में भारी बारिश से सवॉय होटल का पुश्ता ढहा, मलबे में दबे कई वाहन

वहीं, किसानों ने लाखों की लागत से जो गन्ने की फसल लगाई थी, वो भी नष्ट हो चुकी है. सरसों की कटाई के बाद उसे सूखाने के लिए खेतों में छोड़ा गया था, उसका भी फल झड़ चुका है. किसानों ने बताया अगर ओलावृष्टि हो गई तो किसान पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगा. जिसकी पूर्ति किसानों को दिया जाने वाला मुआवजा भी नहीं कर पाएगा. उधर, लक्सर तहसील प्रशासन अब किसानों की बर्बाद हुई फसलों का निरीक्षण कर नुकसान का आकलन कर रहा है, ताकि किसानों को बर्बाद हुई फसल का मुआवजा दिया जा सके.

Last Updated : Mar 31, 2023, 6:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details