उत्तराखंड

uttarakhand

कोरोना के कारण नहीं हुआ चौदस मेला, फिर भी दर्शन को उमड़े भक्त

By

Published : Oct 30, 2020, 1:24 PM IST

Updated : Oct 30, 2020, 2:10 PM IST

हर साल मां जगदम्बा मंदिर में चौदस मेले का आयोजन होता है. लेकिन इस बार कोरोना महामारी की वजह से इस मेले का आयोजन नहीं हो सका. फिर भी दूर-दराज के लोग माता के दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं.

laksar
नहीं हुआ चौदस मेले का आयोजन

लक्सर: हरिद्वार के लक्सर स्थित मेन बाजार स्थित मां जगदम्बा मंदिर में पिछले 51 सालों से हर साल चौदस मेले का आयोजन होता आया है. मगर इस बार कोरोना महामारी की वजह से मेले का आयोजन नहीं किया गया. फिर भी श्रद्धालुओं की श्रद्धा और भक्ति कम नहीं हुई. दूर-दराज के भक्तों ने यहां पहुंचकर और लंबी कतारों में खड़े हो कर मां जगदम्बा के दर्शन किए और सुख-समृद्धि की कामना कर आशीर्वाद लिया.

नहीं हुआ चौदस मेले का आयोजन

दरअसल, साल 1970 को ये मंदिर बनकर तैयार हुआ और विधि-विधान से 21 दिन तक पूजा अर्चना करने के बाद मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की गई. तब से लेकर अब तक इस मंदिर में हर साल चौदस तिथि को भव्य मेले का आयोजन होता आ रहा है. इस मंदिर का निर्माण लाला श्यामलाल गुप्ता ने करवाया था. इस मंदिर में लोगों की आस्था आज भी वैसे ही बनी हुई है, जैसे निर्माण के समय थी.

ये भी पढ़ें: इस विधि से करें मां लक्ष्मी की पूजा, जानें मुहूर्त और व्रत कथा

नवरात्र के दिनों में प्रथम नवरात्र से लेकर चौदस तिथि तक मंदिर में अखंड ज्योति जलती है. लक्सर क्षेत्र के आसपास के लोग नवरात्रि के दिनों में माता का जागरण करवाते हैं. इसके अलावा सभी श्रद्धालु मां जगदम्बा मंदिर से अखंड ज्योत से ज्योत जला कर घरों को ले जाते हैं. लोगों का कहना है कि अगर मां जगदम्बा से सच्चे दिल से कामना की जाए तो पूरी अवश्य होती है.

Last Updated : Oct 30, 2020, 2:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details