उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हरिद्वार: कोविड के खात्मे के लिए संतों ने किया कोरोना नाशक चंडी यज्ञ

हरिद्वार में कोविड के खात्मे के लिए कोरोना नाशक चंडी यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें धार्मिक अनुष्ठान के जरिए कोरोना को खत्म करने की कोशिश की जा रही है. वहीं, प्रखर जी महाराज ने यज्ञ के धुएं से कोरोना खत्म होने की बात कही है.

Haridwar news
चंडी यज्ञ का आयोजन

By

Published : Mar 21, 2021, 4:49 PM IST

Updated : Mar 21, 2021, 5:14 PM IST

हरिद्वारःबीते एक साल से पूरे विश्व में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है. जिसकी रोकथाम के लिए पूरे विश्व के वैज्ञानिक कारगर वैक्सीन बनाने में जुटे हैं. हालांकि, कुछ वैक्सीन बना भी ली गई है. जिसे लोगों को टीके के रूप में लगाई जा रही है. वहीं, दूसरी ओर कुंभ नगरी हरिद्वार में धार्मिक अनुष्ठान की सहायता से कोरोना जैसी बीमारी को दूर भगाने के लिए ईश्वर की आराधना की जा रही है. जी हां, हरिद्वार में कोरोना नाशक चंडी यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है.

कोविड के खात्मे के लिए धार्मिक अनुष्ठान का सहारा.

दरअसल, हरिद्वार में विश्वनाथ धाम आश्रम में प्रखरजी महाराज के सानिध्य में कोरोना नाशक महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है. इस अवसर पर प्रखर जी महाराज ने कहा कि आज पूरा विश्व कोरोना के संक्रमण से त्रस्त है. ऐसे में एक साल बाद कोरोना का नया स्ट्रेन भी आ गया. जिस कारण हमें चिंतन करना पड़ा कि इसके निवारण के लिए क्या किया जाए?

ये भी पढ़ेंःकेंद्र ने महाकुंभ में कोरोना टेस्टिंग की संख्या को बताया नाकाफी

जिस पर काशी में वैदिक विद्वानों की ओर से चिंतन किया गया कि कुंभ के दौरान कोरोना नाशक चंडी महायज्ञ किया जाए. इसलिए आश्रम में सौ सहस्त्र चंडी यज्ञ, 14 लाख भगवती मंत्र और भगवान विश्वनाथ की प्रार्थना की जा रही है.

उन्होंने बताया कि बीते 18 मार्च से शुरू हुए महायज्ञ की पूर्णाहुति 26 मार्च को होगी. प्रखर जी महाराज का मानना है कि यज्ञ से निकलने वाले धुंए से वातावरण शुद्ध होगा और कोरोना का संक्रमण कम होना शुरू हो जाएगा.

Last Updated : Mar 21, 2021, 5:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details