उत्तराखंड

uttarakhand

प्रदेश में 6 और 7 अक्टूबर को Red Alert, मौसम विभाग ने भारी बारिश की जताई आशंका

By

Published : Oct 5, 2022, 6:49 PM IST

Updated : Oct 5, 2022, 7:50 PM IST

उत्तराखंड मौसम विभाग ने 6 और 7 अक्टूबर को प्रदेश में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है. ऐसे में कल और परसो उत्तराखंड के अधिकांश जिलों में बारिश हो सकती है. वहीं, कुमाऊं में बिजली गिरने की संभावना जताई गई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून/रुद्रपुर: उत्तराखंड मौसम विभाग (Uttarakhand Meteorological Department) ने एक बार फिर बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, 6 और 7 अक्टूबर को प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है. वहीं, कुमाऊं मंडल के जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है.

जानकारी के मुताबिक, 6 अक्टूबर को कुमाऊं मंडल के कई जिलों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ बिजली चमकने की घटनाएं हो सकती हैं. कई क्षेत्रों में भारी बारिश की भी आशंका है. ऐसे में विभाग ने कुमाऊं मंडल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. साथ ही कुमाऊं मंडल से सटे गढ़वाल के कुछ इलाकों के लिए भी भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है.

पढ़ें-अगले तीन दिन भारी बारिश का अनुमान, उत्तरकाशी में ट्रेकिंग पर्वतारोहण पर रोक

वहीं, 7 अक्टूबर को राज्य के रुद्रप्रयाग, टिहरी तथा उत्तरकाशी जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. इस दौरान गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने की भी संभावना है. मौसम विभाग ने लोगों से अतिरिक्त सावधानी बरतने की अपील की है. वहीं, बारिश के चलते कुछ जगहों में भूस्खलन और चट्टान खिसकने की वजह से रोड ब्लॉक हो सकती है. ऐसे में पहाड़ की यात्रा पर जाने वाले लोगों को सावधान रहने की सलाह दी गई है.

उत्तरकाशी में ट्रेकिंग और पर्वतारोहण पर रोक: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले तीन दिनों को लेकर मौसम पूर्वानुमान जारी किया है. जिसके अनुसार गढ़वाल मंडल के कुछ जनपदों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं उत्तरकाशी जनपद के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने की संभावना है. इसके चलते डीएम अभिषेक रुहेला ने ट्रेकिंग व पर्वतारोहण दलों की सुरक्षा के को देखते हुए ट्रेकिंग व पर्वतारोहण गतिविधियां बंद रखने का निर्णय लिया. आदेश के अनुसार, इस दौरान किसी भी दल को ट्रेकिंग व पर्वतारोहण के लिए अनुमति प्रदान नहीं की जाएगी. जिलाधिकारी ने बताया कि उच्च हिमालय क्षेत्र में पहले से ट्रेकिंग व पर्वतारोहण के लिए गए दलों को भी मौसम संबंधी जानकारी दी जा रही है. जिससे वह सुरक्षित स्थानों पर रुक सकें.

उधम सिंह नगर में प्रशासन अलर्ट:वहीं, कुमाऊं मंडल में 6 और 7 तारीख को भारी बारिश के चेतावनी के बाद प्रशासन ने कमर कस ली है. जनपद के सभी अधिकारियों को अलर्ट में रहने के निर्देश जारी किए गए हैं. इसके अलावा जनपद वासियों से बारिश के दौरान नदी नालों से दूर रहने की अपील की जा रही है. यही नहीं नदी के किनारे रह रहे लोगो से भी नदी का जलस्तर बढ़ने के दौरान सुरक्षित स्थानों में जाने की अपील की जा रही है. एडीएम ललित नारायण मिश्र ने बताया कि भारी बारिश की चेतावनी को लेकर जनपद के सभी अधिकारियों को अलर्ट में रखा गया है. किसी भी आपदा से निपटने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह तैयार है. आपदा कंट्रोल रूम को एक्टिव कर दिया गया है.

Last Updated : Oct 5, 2022, 7:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details