उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @9PM

दिव्य-भव्य यात्रा से पहले उत्तराखंड सरकार का सरेंडर!. मुंबई इंडियंस टीम में रुड़की के आकाश मधवाल शामिल. केदारनाथ पहुंच रहे रिकॉर्ड तोड़ यात्री. पनामा से गंगोत्री धाम पहुंचे प्रेमी जोड़े एक-दूजे के हुए. खतरे में 'हिमालयन पिका' का अस्तित्व. उत्तराखंड में 24 घंटे में मिले 12 नए कोरोना पॉजिटिव. पढ़िए रात 9 बजे की दस बड़ी खबरें....

By

Published : May 17, 2022, 8:52 PM IST

uttarakhand latest news today
uttarakhand latest news today

1- 'चारधाम यात्रा की गति को करेंगे धीमा', दिव्य-भव्य यात्रा से पहले उत्तराखंड सरकार का सरेंडर!
उत्तराखंड चारधाम यात्रा के शुरुआती चरण में ही सरकार की सारी व्यवस्थाओं ने दम तोड़ दिया है. चारधाम यात्रा में बढ़ती तीर्थयात्रियों की संख्या ने सरकार के पसीने निकाल दिए हैं. भारी संख्या में तीर्थयात्रियों को संभाल पाना सरकार और प्रशासन के बूते से बाहर हो गया है. ऐसा हम नहीं कर रहे हैं, बल्कि इसकी तस्दीक खुद पर्यटक मंत्री सतपाल महाराज कर रहे हैं. दुबई से लौटने से बाद उन्होंने उत्तराखंड चारधाम यात्रा का जो हाल देखा, उसके बाद उन्होंने एक बड़ा बयान दिया है. जिसके मायने निकाले जाए तो धामी सरकार ने चारधाम यात्रा को लेकर सरेंडर कर दिया है.

2- मुंबई इंडियंस टीम में रुड़की के आकाश मधवाल शामिल, बेटे के IPL खेलने पर मां के छलके आंसू
उत्तराखंड की खेल प्रतिभाएं लगातार अपनी प्रतिभाओं का हुनर दिखा रही है. जहां पहले रुड़की के ऋषभ पंत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके हैं तो वहीं अब रुड़की के ही आकाश मधवाल भी आईपीएल में खेलते नजर आएंगे. जी हां, मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी सूर्य कुमार यादव के चोटिल होने के बाद अब आकाश मधवाल को टीम में शामिल किया गया है. जल्द ही आकाश मधवाल मुंबई इंडियंस की टीम से खेलते नजर आएंगे. वहीं, आकाश मधवाल के आईपीएल खेलने पर उनकी मां भावुक हो गईं.

3- केदारनाथ पहुंच रहे रिकॉर्ड तोड़ यात्री, 6 लाख श्रद्धालुओं ने चारधाम के किए दर्शन, अब तक 44 श्रद्धालुओं की मौत
उत्तराखंड में चारधाम यात्रा (Chardham Yatra 2022) में श्रद्धालुओं की संख्या रिकॉर्ड तोड़ने लगी है. बीती 3 मई से चारधाम यात्रा शुरू हुई थी. ऐसे में महज 14 दिन के भीतर ही 6 लाख 16 हजार से ज्यादा श्रद्धालु चारधाम के दर्शन कर चुके हैं. सबसे ज्यादा श्रद्धालु केदारनाथ में पहुंचे हैं, जहां 2 लाख 14 हजार (2,14,923) तीर्थयात्री बाबा केदार का आशीर्वाद ले चुके हैं.

4- पनामा से गंगोत्री धाम पहुंचे प्रेमी जोड़े एक-दूजे के हुए, हिंदू रीति रिवाज से लिए सात फेरे
भारतीय संस्कृति और रीति-रिवाजों से प्रभावित होकर विदेशी जोड़े में उत्तराखंड के गंगोत्री धाम में शादी की. गंगोत्री धाम में स्थित भगीरथ शिला पर तीर्थपुरोहितों ने विधिवत पूजा अर्चना के साथ विवाह संपन्न कराया. गंगोत्री धाम में विदेशी जोड़े का विवाह देश-विदेश के श्रद्धालुओं के बीच आकर्षण का केंद्र रहा.

4- उत्तराखंड में 24 घंटे में मिले 12 नए कोरोना पॉजिटिव, एक्टिव केस 98
उत्तराखंड में 24 घंटे के भीतर कोरोना के 12 नए मरीज मिले हैं. जबकि, 39 मरीज स्वस्थ होकर घर लौटा है. वहीं, एक्टिव केस की संख्या 98 पहुंच गई है. राहत की बात ये है कि पिछले 24 घंटे में एक भी कोरोना मरीज की मौत नहीं हुई है. प्रदेश में सैंपल पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो 0.70% है.

5- खतरे में 'हिमालयन पिका' का अस्तित्व, बचाने के लिए मुहिम चलाएगा रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन
किसी दिन आप रुद्रप्रयाग के बुग्यालों में ट्रैकिंग करने जाए और आपको वहां बिना पूंछ वाला चूहा दिख जाए तो आप क्या करेंगे? यकीन मानिए आप चिल्लाए बिना नहीं रहेंगे और उस चूहे को देखते ही रह जाएंगे. बुग्यालों में जैवविविधता को बनाये रखने में इस छोटे हिमालयन पिका की महत्वपूर्ण भूमिका है. वहां के इको सिस्टम का यह अभिन्न अंग है. लेकिन, टूरिस्टों की लापरवाही के चलते हिमालयन पिका के अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है.

6- धर्म छिपाकर युवती को प्यार के जाल में फंसाया, फिर शादी का झांसा देकर किया रेप, केस दर्ज
उधमसिंह नगर जिले के काशीपुर में धर्म छिपाकर युवती को प्रेम जाल में फंसाने और शादी का झांसा देकर उसके साथ दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है. पीड़िता का कहना है कि आरोपी ने उसे जान से मारने की धमकी भी दी है.

7- गंगा घाट पर शराबियों का पंडित जी ने उतारा भूत, नशेड़ियों की डंडे से की पूजा, देखें वीडियो
तीर्थनगरी ऋषिकेश में पर्यटकों की मनमर्जी की तस्वीरें सामने आती रहती हैं. ऐसे में ऋषिकेश गंगा नदी में बैठकर पर्यटकों के शराब पीने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. इस वीडियो में पंडित जी इन बिगड़ैल पर्यटकों को छड़ी से मारकर नैतिकता का पाठ पढ़ा रहे हैं.

8- SC ने वसीम रिजवी को 3 महीने की अंतरिम जमानत दी, हरिद्वार धर्म संसद में दिया था विवादित बयान
हरिद्वार हेट स्पीच मामले में सुप्रीम कोर्ट ने जितेंद्र नारायण सिंह त्यागी उर्फ वसीम रिजवी को तीन महीने की अंतरिम जमानत दे दी है. जितेंद्र नारायण सिंह त्यागी पर आरोप है कि उन्होंने पिछले साल दिसंबर में आयोजित हरिद्वार धर्म संसद में अभद्र भाषा का प्रयोग किया था.

9- काशीपुर में जमीन के विवाद में चली गोलियां, सरेआम लहराई तलवारें
उधमसिंह नगर जिले के काशीपुर में जमीनी विवाद में तबड़तोड़ कई गोलियां चली, जिससे पूरे इलाके में दहशत का माहौल हो गया. पुलिस ने इस मामले में दोनों पक्षों के लोगों को हिरासत में लिया है.

10- चारधाम यात्रियों से ग्रीन कार्ड के नाम पर अवैध वसूली, मंगलौर पुलिस ने दो लोगों को पकड़ा
चारधाम यात्रियों के लिए नारसन स्थित आरटीओ चेक पोस्ट पर ऑनलाइन ग्रीन कार्ड फिटनेस लाइसेंस बनाने का कार्य किया जा रहा है. जहां कई लोग सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क से ज्यादा रुपये वसूल रहे हैं. मामले में मंगलौर कोतवाली पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details