उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Nov 19, 2022, 8:58 AM IST

ETV Bharat / state

उत्तराखंड की सुबह 9 बजे की 10 बड़ी खबरें, एक क्लिक में पढ़िए

गुजरात मॉडल की तर्ज पर होगा मुनि की रेती का विकास, बोर्ड बैठक में पास हुए कई प्रस्ताव. ठेकेदारों का ऋषिकेश नगर निगम पर भुगतान नहीं करने का आरोप, 3 करोड़ है बकाया, देंगे धरना. कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत बोले- हाईवे निर्माण में लापरवाही नहीं की जाएगी बर्दाश्त. ऋषिकेश: बदरीनाथ जा रहे दिल्ली के श्रद्धालुओं की कार पुल से खाई में गिरी, तीन लोग घायल. आगे पढ़ें उत्तराखंड की सुबह 9 बजे की 10 बड़ी खबरें.

Etv Bharat
Etv Bharat

1.गुजरात मॉडल की तर्ज पर होगा मुनि की रेती का विकास, बोर्ड बैठक में पास हुए कई प्रस्ताव

ऋषिकेश में गुजरात मॉडल (gujarat model) की तर्ज पर यहां वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम से काम होगा. नगर पालिकाध्यक्ष (Rishikesh Municipal President) रोशन रतूड़ी ने शुक्रवार को बोर्ड बैठक में यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि निकाय क्षेत्र में अधिकांश गलियों का निर्माण पूरा हो चुका है. आनन्द विहार से राजीव ग्राम पंचायत घर तक बंदा मार्ग और बहुगुणा मार्ग ढालवाला का कार्य शीघ्र ही शुरू होना है.

2.ठेकेदारों का ऋषिकेश नगर निगम पर भुगतान नहीं करने का आरोप, 3 करोड़ है बकाया, देंगे धरना

नगर निगम (Rishikesh Municipal Corporation) के ठेकेदार बकाया बिलों का भुगतान नहीं होने से खफा हैं. उन्होंने नगर आयुक्त को ज्ञापन सौंपकर जल्द भुगतान की मांग की है. नगर आयुक्त राहुल कुमार गोयल (Municipal Commissioner Rahul Kumar Goyal) ने बताया कि ठेकेदारों के भुगतान से जुड़ा मामला संज्ञान में है. फिलहाल निगम के पास पर्याप्त बजट नहीं है, जिसके चलते भुगतान में देरी हुई है.

3.कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत बोले- हाईवे निर्माण में लापरवाही नहीं की जाएगी बर्दाश्त

कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत (Kumaon Commissioner Deepak Rawa) ने हल्द्वानी में राष्ट्रीय राजमार्गों (national highways in kumaon) की समीक्षा की. इस दौरान रामनगर में बनने वाले दो पुलों के निर्माण में हो रही देरी को लेकर भी कुमाऊं कमिश्नर का रवैया सख्त दिखा. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि यदि इन पुलों के निर्माण कार्य में ठेकेदार की तरफ से किसी तरह की लापरवाही दिखाई जा रही है तो बांड के अनुरूप कार्रवाई सुनिश्चित की जाए.

4.ऋषिकेश: बदरीनाथ जा रहे दिल्ली के श्रद्धालुओं की कार पुल से खाई में गिरी, तीन लोग घायल

ऋषिकेश बदरीनाथ हाईवे पर स्थित गूलर के पास हादसा हुआ है. पुल से एक कार खाई में गिर गई. बताया जा रहा है कि हादसे में तीन कार सवारों को चोटें आई हैं, जिन्हें उपचार के लिए नजदीकी अस्पताल में भर्ती किया गया है.

5. चमोली हादसा: यात्रियों से भरा वाहन खाई में गिरा, दो महिलाओं समेत 12 की मौत, मजिस्ट्रियल जांच के आदेश

जोशीमठ ब्लॉक के उर्गम-पल्ला जखोला मोटरमार्ग पर एक टाटा सूमो वाहन खाई में जा गिरा. वाहन में 13 से 14 लोग सवार बताए जा रहे हैं. हादसे में दो महिलाओं समेत 12 लोगों की मौत हो चुकी है.

6. उमेश कुमार के खिलाफ SC में दर्ज SLP वापस लेगी उत्तराखंड सरकार, विधायक ने कही ये बात

उत्तराखंड की राजनीति में आज का दिन सुप्रीम कोर्ट से सरकार की एसएलपी वापस लेने की चर्चाओं से गर्म रहा. चर्चा रही कि उत्तराखंड सरकार ने 2020 के नैनीताल हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में डाली उस याचिका को वापस लेने का फैसला कर लिया है, जो न केवल पत्रकार उमेश कुमार (वर्तमान निर्दलीय विधायक) पर राजद्रोह से जुड़ा है, बल्कि त्रिवेंद्र सिंह रावत के एक मामले में सीबीआई जांच के आदेश से भी जुड़ा है. इस मामले पर उमेश कुमार का पक्ष भी जानें..

7. नैनीताल हाईकोर्ट ने फड़ व्यवसायियों की याचिका को किया निरस्त

नैनीताल हाईकोर्ट ने आज फड़ व्यवसायियों द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई की. इस मामले को सुनने के बाद उत्तराखंड हाईकोर्ट ने इस याचिका को निरस्त कर दिया है.

8. कम राजस्व वसूली पर डीएम ने रोका 10 अमीनों का वेतन, संस्कृत के सहायक निदेशक पर भी गिरी गाज

कम राजस्व वसूली (Less revenue collection in Pauri district) के कारण डीएम ने 10 संग्रह अमीनों का वेतन (DM stopped the salary of 10 collection amines) रोक दिया है. साथ ही संस्कृत शिक्षा के सहायक निदेशक को बिना सूचना के मुख्यालय छोड़ना भारी पड़ा. मुख्य शिक्षाधिकारी ने इस लापरवाही पर सहायक निदेशक के वेतन पर अग्रिम आदेशों तक रोक लगा दी है.

9. DEO के साथ अभद्रता का मामला, कोर्ट ने पौड़ी पालिका अध्यक्ष यशपाल को माना दोषी, 28 को सजा पर होगी सुनवाई

पौड़ी पालिका अध्यक्ष यशपाल बेनाम को कोर्ट ने जिला आबकारी अधिकारी के साथ अभद्रता करने और सरकारी काम में बाधा पहुंचाने के मामले में दोषी माना है. पालिका अध्यक्ष यशपाल बेनाम के साथ दो अन्य भी आरोपियों को दोषी माना गया है. तीनों की सजा पर 28 नवंबर को सुनवाई होगी.

10. उमेश कुमार से जुड़े मामले में धामी सरकार ले रही SLP वापस, विपक्ष ने साधा निशाना

उत्तराखंड की धामी सरकार ने त्रिवेंद्र सिंह रावत कार्यकाल के दौरान सुप्रीम कोर्ट में दाखिल विशेष अनुमति याचिका वापस लेने की अर्जी दी है. जिसके बाद कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने सरकार पर निशाना साधा है. पूरा मामला उमेश कुमार के खिलाफ राजद्रोह और पूर्व सीएम त्रिवेंद्र रावत से जुड़ा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details