उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Mar 17, 2021, 1:01 PM IST

ETV Bharat / state

उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @1PM

उत्तराखंड के पूर्व डीजीपी IPS एमए गणपति NSG के महानिदेशक बने. एचएन बहुगुणा ऐसे दिग्गज नेता जिनका अमिताभ बच्चन ने कैरियर किया खत्म. डीजे बजाना पड़ा महंगा. हफ्ते में 2 दिन थाने में हाजिरी लगाएंगे अपराधी. वनरक्षक की 54 साल पुरानी मर्सिडीज बेंज कैप लॉरी होगी संरक्षित. दोपहर एक बजे की 10 बड़े खबरें.

top ten
top ten

1- उत्तराखंड के पूर्व डीजीपी IPS एमए गणपति NSG के महानिदेशक बने

1986 बैच के आईपीएस अफसर और उत्तराखंड के पूर्व डीजीपी एमए गणपति को एनएसजी (नेशनल सिक्योरिटी गार्ड) का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है. 1986 बैच के आईपीएस एमए गणपति इससे पहले नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो महानिदेशक के पद नियुक्त थे. उनका कार्यकाल 29 फरवरी 2024 तक है.

2- पुण्यतिथि विशेष: ऐसा दिग्गज नेता जिसका अमिताभ बच्चन ने कैरियर किया खत्म

आज हिम पुत्र हेमवती नंदन बहुगुणा की पुण्यतिथि है. उनका जन्म 25 अप्रैल 1919 को हुआ था. संयोग से उसी महीने की 13 अप्रैल को अमृतसर का जलियांवाला बाग हत्याकांड हुआ था. बहुगुणा का जन्म पौड़ी जिले के बुधाणी गांव में हुआ था.

3- डीजे बजाना पड़ा महंगा, रिजॉर्ट स्वामी पर पुलिस ने की कार्रवाई

देर रात कॉर्बेट लैंडस्केप से लगने वाले लेमन ट्री रिजॉर्ट के मालिक को डीजे बजाना महंगा पड़ गया है. तेज साउंड में डीजे बजने की सूचना पर पहुंची पुलिस ने रिजॉर्ट के मालिक पर कार्रवाई करते हुए 10 हजार का चालान काटा है. पुलिस का कहना है कि वन्यजीव क्षेत्र में तेज आवाज में डीजे बजाना गाइडलाइन के खिलाफ है.

4- कड़क आदेश: हफ्ते में 2 दिन थाने में हाजिरी लगाएंगे अपराधी

उधम सिंह नगर में आपराधिक घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं. बढ़ती आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए अब पुलिस कमर कस चुकी है. पुलिस अपराधियों का आपराधिक इतिहास खंगालने का खाका तैयार कर रही है. साथ ही ऐसे अपराधियों को हफ्ते में दो बार थाने और कोतवाली में हाजिरी लगाने का अल्टीमेटम दिया गया है. इतना ही नहीं अगर अपराधी को किसी सिलसिले में जिले के बाहर जाना हो तो इसकी सूचना संबंधित थाने में देनी होगी.

5- वनरक्षक की 54 साल पुरानी मर्सिडीज बेंज कैप लॉरी होगी संरक्षित

वन संरक्षक की 54 साल पुरानी मर्सिडीज बेंज कैप लॉरी को संरक्षित किया जायेगा. वन विभाग इसे म्यूजियम में रखेगा. जिससे वन विभाग की हेरिटेज संपत्ति और इस कार से जुड़ी विशेषताओं के बारे में विद्यार्थी, शोधार्थी और वन कर्मचारियों को पुरानी कार्यशैली और संसाधनों के बारे में पता चल सके.

6- बदरीनाथ धाम को 'स्मार्ट स्पिरिचुअल हिल टाउन' बनाने के लिए 12 करोड़ के MoU पर हस्ताक्षर

बदरीनाथ धाम को 'स्मार्ट स्पिरिचुअल हिल टाउन' के रूप में विकसित करने के लिए उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद और सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड (SJVNL) के बीच कॉरपोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के तहत 12 करोड़ के एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये हैं.

7- श्री पंचायती उदासीन बड़ा अखाड़ा के साधु-संत पहुंचे बादशाहपुर, MLA ने किया स्वागत

श्री पंचायती उदासीन बड़ा अखाड़ा की भ्रमण-शील मंडल की शोभायात्रा साधु-संत, महंतों के साथ घोड़ों, बैंड-बाजे व सुंदर-सुंदर झांकियों के साथ बादशाहपुर पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन निर्वाण में पहुंची. यहां सभी साधु-संतों का कोठारी महंत निरंजनी दास और लक्सर विधायक संजय गुप्ता ने फूल-मालाएं व पुष्प-वर्षा के साथ भव्य स्वागत किया.

8- करिश्माः युवक के ऊपर से गुजर गई ट्रेन, कोई गंभीर चोट नहीं

लालकुआं रेलवे ट्रैक के गोरापड़ाव रेलवे फाटक के पास काठगोदाम से हावड़ा जा रही बाघ एक्सप्रेस ट्रेन की चपेट में आने से एक शख्स घायल हो गया. घायल को तुरंत सुशीला तिवारी अस्पताल में भर्ती कराया गया. फिलहाल युवक खतरे से बाहर बताया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक युवक के ऊपर से पूरी ट्रेन गुजर गई. हालांकि गनीमत रही कि युवक को गंभीर चोट नहीं आई.

9- महेश नेगी DNA टेस्ट: आज हाईकोर्ट में सुनवाई, फेमिली कोर्ट में भी तारीख

दुष्कर्म मामले में फंसे बीजेपी विधायक महेश नेगी डीएनए टेस्ट मामले में आज नैनीताल हाईकोर्ट में सुनवाई होगी. जस्टिस खुल्बे की कोर्ट में केस नंबर 103 को लेकर पीड़ित और विधायक पक्ष के वकील डीएनए टेस्ट को लेकर जिरह करेंगे.

10- जगह-जगह खुदी पड़ी हैं मसूरी की सड़कें, लोग हो रहे चोटिल, गुस्से में जनता

पर्यटन नगरी मसूरी के माल रोड समेत कई सड़कों पर केबल बिछाने का काम चल रहा है. जगह-जगह सड़कें खुदी होने के कारण आम लोगों और पर्यटकों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. स्थानीय लोग और दुकानदारों ने इस मामले पर कड़ी नाराजगी जताई है. लोगों का कहना है कि सड़कें खुदी होने के कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है. लोग चोटिल भी हो रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details