उत्तराखंड

uttarakhand

CM धामी ने PM मोदी से की मुलाकात, सड़कों के लिए मांगे 2 हजार करोड़, ज्ञानवापी मामले पर भी दिया बड़ा बयान

By

Published : Jul 31, 2023, 9:36 PM IST

Updated : Jul 31, 2023, 10:49 PM IST

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी इन दिनों दिल्ली दौरे पर हैं. सीएम धामी एक हफ्ते के भीतर दूसरी बार दिल्ली दौरे पर गए हैं. दिल्ली में सीएम धामी ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है. सीएम ने पीएम मोदी को भांग से बना शॉल भी भेंट किया है.

CM Pushkar Singh Dhami
CM Pushkar Singh Dhami

CM धामी ने PM मोदी से की मुलाकात.

देहरादूनःउत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. सीएम धामी ने पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान उन्हें पहाड़ी ब्रांड हिलांस का जैविक खेती से बना बेड़ू के उत्पाद भेंट किए. साथ ही उत्तराखंड के प्रतीक चिन्ह व 280 किमी की पैदल नंदा देवी राजजात यात्रा के विरासत ढोल-दमाऊ और रणसिंघा (उत्तराखंड के पारंपरिक वाद्य यंत्र) भी सम्मान के रूप में दिए. सीएम धामी ने अपने ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी दी है. उत्तराखंड की कई योजनाओं को लेकर सीएम धामी और पीएम मोदी के बीच चर्चा हुई.

मुलाकात के बाद सीएम धामी ने कहा कि प्रदेश की विभिन्न विकास योजनाओं पर पीएम मोदी का मार्गदर्शन लिया है. साथ ही उत्तराखंड की मौजूदा आपदा की स्थिति से भी पीएम मोदी को अवगत कराया है. इसके अलावा नई सड़कों के निर्माण और सुधारीकरण के लिए सीएम धामी ने केंद्र से दो हजार करोड़ रुपए की मांग की. साथ ही 6 राष्ट्रीय राजमार्ग के उच्चीकरण करने का भी पीएम मोदी से निवेदन किया.
ये भी पढ़ेंःकांग्रेस प्रतिनिधियों के साथ सीएम धामी से मिले प्रीतम सिंह, ये रही वजह

CM धामी ने बताया कि पर्यटन और जनमानस की सुविधा की दृष्टि से काठगोदाम-भीमताल-लोहाघाट-पंचेश्वर मोटर मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में उच्चीकृत किए जाने के लिए भी अनुरोध किया है. इसके अलावा देहरादून में 22 किमी की लंबाई वाली न्यू मेट्रो पर भी चर्चा की गई है.

ज्ञानवापी पर बोले सीएम:वहीं, उत्तर प्रदेश में ज्ञानवापी के सवाल पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि ज्ञान भारती के अंदर जिस तरह के चिन्ह मिले हैं और जो चीजें मिली हैं, अपने आप में कुछ कहने के लिए नहीं छोड़ रही है. इसमें जब प्रत्यक्ष रूप से सभी तरह की चीजें दिखाई दे रही हैं तो फिर उसे दिशा में सभी समाज को आगे बढ़ना चाहिए और एक सद्भावना का माहौल बनाना चाहिए.

यूसीसी पर विधिक रूप से कार्य: यूनिफॉर्म सिविल कोड को उत्तराखंड में लागू किए जाने और यूसीसी के ड्राफ्ट के सवाल पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि यूसीसी के लिए गठित कमेटी तेजी से काम कर रही है. लिहाजा, सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए समिति यूसीसी के ड्राफ्ट को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रही है. ऐसे में कमेटी की ओर से यूसीसी का ड्राफ्ट मिलने के बाद विधिक रूप से जो भी प्रक्रिया होगी, उसे पूरा करने के बाद लागू किया जाएगा.
ये भी पढ़ेंःफोर्सली क्लोज नहीं होंगी सीएम हेल्पलाइन की शिकायतें, निवारण नहीं होने पर होगा एक्शन

Last Updated : Jul 31, 2023, 10:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details