उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पहल: सबसे ज्यादा डिजिटल पेमेंट वाली विद्युत वितरण डिविजन होगी पुरस्कृत

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए ऊर्जा विभाग ने सबसे अधिक डिजिटल भुगतान लेने वाले दून के विद्युत वितरण डिवीजन को पुरस्कृत करेगा.

digital-payment
UPCL ने शुरु की नई पहल

By

Published : Nov 26, 2019, 8:56 PM IST

देहरादूनः सभी निगमों में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए ऊर्जा विभाग अब एक नई तरकीब लेकर आया है. इसके तहत भविष्य में बिजली बिलों का सबसे अधिक डिजिटल भुगतान लेने वाले दून के विद्युत वितरण डिवीजन को पुरस्कृत किया जाएगा.

गौरतलब है कि डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए यूपीसीएल ने देहरादून के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित विद्युत वितरण डिवीजन में 66 स्वाइप मशीनें भी लगाई है. इन मशीनों के माध्यम से उपभोक्ता बिना लंबी कतारों में लगे डेबिट या क्रेडिट कार्ड से आसानी से अपने बिजली बिल का भुगतान कर रहे हैं.

UPCL ने शुरू की नई पहल.

ये भी पढ़ेंः7 दिसंबर को IMA के पासिंग आउट परेड में शिरकत कर सकते हैं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

इस संबंध में यूपीसीएल के प्रबंध निदेशक बीसी के मिश्रा ने बताया कि दो साल पहले डिजिटल पेमेंट को लेकर प्रदेश में लोग ज्यादा जागरूक नहीं थे. उस दौर में प्रदेश के विभिन्न विद्युत वितरण डिवीजन में महज 8-10 फीसदी लोग ही अपने विद्युत बिल का डिजिटल भुगतान किया करते थे. ऐसे में अब प्रदेश में लगभग 36% लोग डिजिटल भुगतान कर रहे हैं.

वहीं, शुरुआती दौर में राजधानी देहरादून की सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों की डिवीजन में लिए गए डिजिटल भुगतान का सालाना रिपोर्ट देखा जाएगा. वहीं, प्रदेश के अन्य विद्युत वितरण डिविजनों को भी इस प्रतियोगिता से जोड़ा जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details