उत्तराखंड

uttarakhand

मंगलवार को 1838 श्रद्धालु पहुंचे चारधाम, अबतक 43,027‬ श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

By

Published : Oct 5, 2021, 10:28 PM IST

आज 1838 श्रद्धालुओं ने चारोंधामों में दर्शन किये. सबसे ज्यादा श्रद्धालु बदरीनाथ धाम पहुंचे. आज 632 श्रद्धालुओं ने भगवान बदरीविशाल के दर्शन किए.

chardham-in-uttarakhand
मंगलवार को 1838 श्रद्धालु पहुंचे चारधाम

देहरादून: प्रदेश में कोरोना गाइडलाइन और हाईकोर्ट के निर्देशों के अनुसार चारधाम यात्रा चल रही है. चारों धामों में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. आज शाम 4 बजे तक बदरीनाथ धाम में 632, केदारनाथ धाम में 514, गंगोत्री धाम में 333, यमुनोत्री धाम में 359 श्रद्धालु पहुंचे. आज चाराधामों में कुल दर्शनार्थियों की संख्या 1838 रही.

पढ़ें-चारधाम यात्रा ने लिए उत्तराखंड सरकार ने जारी की नई SOP, जान लें ये नियम

वहीं, 18 सितंबर से 5 अक्टूबर तक अगर चारधाम पहुंचे कुल यात्रियों की संख्या की बात करें तो ये आंकड़ा 43,027‬ पहुंच गया है. 1 से 3 अक्टूबर के बीच हेलीकाप्टर के माध्यम से केदारनाथ पहुंचने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या 828 है. वहीं, आज 545 श्रद्धालु हेमकुंड साहिब और लोकपाल मंदिर पहुंचे.

गौर हो कि आज हुई सुनवाई में नैनीताल हाईकोर्ट ने सभी श्रद्धालुओं को चारधाम के दर्शन की अनुमति दे दी है. यात्रियों को कोविड नियमों का पालन करना होगा. इससे पहले हाईकोर्ट ने चारधाम के लिए श्रद्धालुओं के प्रतिदिन दर्शन के लिए संख्या तय की थी. अब चारधाम जाने के लिए तय श्रद्धालुओं का बैरियर हटा दिया गया है. अब जो भी श्रद्धालु चारधाम जाना चाहते हैं, वो जा सकते हैं. उन्हें बस राज्य में लागू कोविड नियमों और गाइडलाइन का पालन करना होगा.

एसओपी के मुख्य बिंदुःदेहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल smartcitydehradun.uk.gov.in पर राज्य के बाहर से प्रवेश करने वाले सभी व्यक्तियों के लिए पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा. सभी तीर्थयात्रियों की ओर से कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगाने के 15 दिन के बाद का प्रमाण पत्र दिखाने या फिर यात्रा तिथि से अधिकतम 72 घंटे पूर्व की RTPCR /TrueNat/CBNAAT/RAT कोविड नेगिटिव रिपोर्ट लाना होगा. जिसके बाद ही चारधाम यात्रा की अनुमति दी जाएगी.

उत्तराखंड राज्य के भीतर के लोगों को उत्तराखंड देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है. किसी भी यात्री के पॉजिटिव पाए जाने पर लक्षणों की गंभीरता और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के प्रोटोकॉल के अनुसार उन्हें CCC/DCHC, DCH के लिए रेफर किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details