उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Feb 17, 2019, 12:57 PM IST

ETV Bharat / state

फर्जी प्रमाणपत्रों से नौकरी पाने वाले शिक्षकों की जल्द होगी बहाली, जारी होगा कारण बताओ नोटिस

प्रदेश में  शिक्षा विभाग में पिछले लंबे समय से फर्जी प्रमाणपत्र बनाकर नौकरी कर रहे है शिक्षको की शिकायतें मिल रही थी. जिसके जांच के लिए सरकार ने एसआईटी गठित की थी और एसआईटी जांच में काफी संख्या में फर्जी डिग्रीधारी शिक्षक पकड़े गए थे. जिन्होंने फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर नौकरी कर रहे थे.

शिक्षकों की जल्द होगी बहाली.

देहरादून: शिक्षा विभाग ने फर्जी प्रमाणपत्रों के आधार पर नौकरी कर रहे शिक्षकों की बर्खास्ती के बाद उनके लिये राहत की खबर है. हाईकोर्ट ने इस मामले पर बर्खास्त शिक्षकों के मामले में शिक्षा विभाग की कार्रवाई पर नाराजगी जाहिर की. साथ ही कोर्ट ने विभाग को बर्खास्त शिक्षकों को पक्ष रखने का मौका दिए जाने का आदेश दिया. वहीं प्रदेश में फर्जी डिग्री लेकर शिक्षक बने 80 शिक्षकों को एसआईटी जांच के बाद बर्खास्त कर दिया था. हाईकोर्ट के इस फैसले के बाद शिक्षकों में बहाली की उम्मीद जागी है.


ये है पूरा मामला
गौर हो कि प्रदेश में शिक्षा विभाग में पिछले लंबे समय से फर्जी प्रमाणपत्र बनाकर नौकरी कर रहे है शिक्षको की शिकायतें मिल रही थी. जिसके जांच के लिए सरकार ने एसआईटी गठित की थी और एसआईटी जांच में काफी संख्या में फर्जी डिग्रीधारी शिक्षक पकड़े गए थे. जिन्होंने फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर नौकरी कर रहे थे. फर्जी डिग्री लेकर शिक्षक बने 80 शिक्षकों को एसआईटी जांच के बाद बर्खास्त कर दिया था.

पढ़ें-शहीद चित्रेश की शहादत पर दून में दिखा आक्रोश, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने दी परिजनों को सांत्वना


बर्खास्त शिक्षकों ने की थी अपील
गौर हो कि हाईकोर्ट में बर्खास्त किए गए शिक्षकों ने अपील दायर की थी. जिसके बाद हाईकोर्ट ने नियमों का पालन न करने पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई. हाईकोर्ट ने शिक्षा विभाग की एक तरफा कार्रवाई पर नाराजगी जताते हुए आदेश दिया कि शिक्षकों को भी अपना पक्ष रखने का मौका दिया जाए. जिसके बाद शिक्षा विभाग अब हाईकोर्ट के आदेशों का पालन करते हुए इन 80 शिक्षकों को बहाल करने जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details