उत्तराखंड

uttarakhand

AIIMS में टेलीमेडिसिन वर्चुअल ओपीडी का शुभारंभ, घर बैठे लीजिए सलाह

By

Published : Apr 17, 2020, 10:22 PM IST

Updated : May 26, 2020, 1:37 PM IST

एम्स ऋषिकेश में टेलीमेडिसिन वर्चुअल ओपीडी का एम्स निदेशक प्रोफेसर रवि कांत ने विधिवत शुभारंभ किया. इस अवसर पर उन्होंने बताया कि संस्थान कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के इस समय में स्वास्थ्य सुविधाओं से विहीन क्षेत्रों के लोगों को कोरोना के साथ-साथ सुपरस्पेशलिटी स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने की दिशा में कार्य कर रहा है.

Rishikesh
एम्स ऋषिकेश में टेलीमेडिसिन वर्चुअल ओपीडी का हुआ शुभारंभ

ऋषिकेश:एम्स ऋषिकेश में टेलीमेडिसिन वर्चुअल ओपीडी का निदेशक प्रोफेसर रविकांत ने विधिवत शुभारंभ किया. इस अवसर पर उन्होंने बताया कि संस्थान कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच स्वास्थ्य सुविधाओं से विहीन क्षेत्रों के लोगों को कोरोना के साथ-साथ सुपर स्पेशियलिटी स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने की दिशा में काम कर रहा है. टेलीमेडिसिन वर्चुअल ओपीडी में मरीजों को कोविड-19 के साथ-साथ हृदय रोग सहित 10 सुपर स्पेशलियटी सेवाएं घर बैठे ही मिल सकेंगी. मरीजों की सुविधा के लिए एम्स ने 3 हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं.

वहीं, संस्थान परिसर में टेलीमे​डिसिन वर्चुअल ओपीडी के उद्घाटन अवसर पर निदेशक एम्स ने बताया कि कोविड-19 जैसी महामारी के चलते इस समय देशवासी घरों में रहकर सरकार के निर्देशों का पालन कर रहे हैं. ऐसे समय में एम्स संस्थान की यह पहल स्वास्थ्य विहीन क्षेत्रों के लोगों के लिए कारगर साबित होगी और वह घर बैठे ही कोविड-19 के साथ ही हृदय रोग, मूत्र रोग, स्त्री रोग, रेडियोथेरेपी, सामान्य चिकित्सा, हड्डी रोग, श्वांस रोग, बाल रोग एवं मनोचिकित्सा आदि रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सकों से परामर्श और उपचार ले सकते हैं.

टेलीमेडिसिन के लिए इन नंबरों पर करें संपर्क-0135-2462944, 0135-2462937, 7454989545, 9621539863
टोल फ्री नंबर-18001804278

पढ़े-पौड़ी: लॉकडाउन में घर लौटे प्रवासियों को रोजगार मुहैया कराएगा प्रशासन

एम्स निदेशक के मुताबिक इस विशेष ओपीडी के लिए संस्थान ने टोल फ्री नंबर एवं लैंडलाइन नंबरों के अलावा मोबाइल नंबर भी जारी किया है. इनमें से टोल फ्री नंबर, लैंडलाइन फोन पर वाइस कॉल के जरिए अपनी बीमारी के लक्षण बताकर चिकित्सक से परामर्श ले सकते हैं. जबकि दो अन्य टेलीफोन नंबरों पर वाइस कॉल, वाट्सएप्प कॉल और वाट्सएप्प संदेश भेजकर सुझाव लिया जा सकता है.

पढ़े-कोरोना 'जंग': पूर्व इंस्पेक्टर ने पीएम केयर्स फंड में दान दिया 4 महीने की पेंशन

ओपीडी में सामान्य परामर्श सुबह 9 से शाम 6 बजे तक, जबकि सुपर स्पेशलियटी सेवाओं के तहत सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक विशेषज्ञ चिकित्सकों से परामर्श लिया जा सकता है. एम्स निदेशक के मुताबिक कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते कई लोग मानसिक तौर पर परेशान हैं. ऐसे लोगों के​ लिए मानसिक चिकित्सा विभाग की तरफ से जल्द एक अलग हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा. एम्स संस्थान की ओर से आम नागरिकों के लिए यह सुविधा 3 मई तक जारी रखेगी.

Last Updated : May 26, 2020, 1:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details