उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

गंदगी में तब्दील सुसवा नदी का होगा समाधान, पीएमओ की मंजूरी से पीड़ितों को राहत

डोईवाला में स्थित सुसवा नदी की हालत बिगड़ती जा रही है. कहीं लोग नदी का पानी पीने से चर्म रोग से पीड़ित हैं, तो कहीं फसलें प्रभावित हो रही हैं. इस समस्या पर मोदी सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है.

By

Published : Sep 19, 2019, 8:20 PM IST

पीएमओ की मंजूरी से सुसुआ नदी होगी साफ.

डोईवाला:देहरादून के मोथरोवाला से होकर दो दर्जन से अधिक गावों के बीच से निकलने वाली सुसवा नदी की हालत बद से बदतर हो चुकती है. कुछ दशक पहले तक स्वच्छ पानी के लिए मशहूर सुसवा नदी अब सीवर में तब्दील हो गई है. देहरादून की सारी गंदगी और सीवर का पानी इस नदी में डाला जा रहा है. जिससे अब जीवन दायिनी कहीं जाने वाली सुसवा नदी अन्य जीव जंतु के लिए खतरनाक साबित हो रही है.

कुछ साल पहले तक स्वच्छ और अपने निर्मल जल के लिए मशहूर सुसवा नदी से पानी को ग्रामवासी पीने के रूप में प्रयोग करते थे. इस नदी में मछलियों का वास था और औषधीय सुसवा साग भी इस नदी में उगता था. यह साग आर्युवेद औषधियों से भरा होता है और इसी सुसवा साग की वजह से इस नदी का नाम सुसवा नदी पड़ गया.

यह भी पढ़ें:अक्षय ने ट्रैफिक इंस्पेक्टर बन कही ये बात, अब वीडियो हो रहा वायरल

वहीं, अनेकों लाभ पहुंचाने वाली यह नदी लोगों के लिए हानिकारक साबित हो रही है. इस नदी के पानी को फसलों में प्रयोग करने से फसलें प्रभावित हो रही हैं. साथ ही ग्रामीणों के इस पानी को इस्तेमाल करने से चर्म रोग हो रहे हैं और पानी के सेवन से जंगली जानवरों की भी मौत हो रही है.

इस मामले पर सामाजिक कार्यकर्ता अजय कुमार ने प्रधानमंत्री कार्यालय में नदी की दुर्दशा, पानी के प्रयोग से हो रही बीमारियों और फसलों के नुकसान के से अवगत कराया था. इसपर प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए इस नदी की सफाई के लिए मंजूरी प्रदान कर दी है, जिससे ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया है.

यह भी पढ़ें:गंदगी से परेशान लोगों का निगम के खिलाफ प्रदर्शन, शव यात्रा निकाल जताया विरोध

अजय कुमार ने बताया कि साल 2016 में उन्होंने पत्र लिखकर इस समस्या से प्रधानमंत्री को अवगत कराया था, लेकिन इस समस्या पर कोई ध्यान नहीं दिया गया. वहीं 19 जुलाई 2019 में उन्होंने पीएमओ कार्यालय में दोबारा इस समस्या से अवगत कराया और पीएमओ कार्यालय ने नदी की गंभीर समस्या सुलझाने का फैसला लिया. इसमें इंटरसेक्शन एंड डायवर्जन एवं जल शोधन संयंत्र परियोजना को मंजूरी प्रदान की गई है. इस कार्रवाई से ग्रामीणों में बेहद खुशी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details