उत्तराखंड

uttarakhand

यादों में सुशांत: विवादों में रही फिल्म केदारनाथ, जानिए फिल्म से जुड़ी कुछ खास बातें

By

Published : Jun 14, 2020, 5:43 PM IST

सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म केदारनाथ काफी विवादों में रही है. इस रिपोर्ट से जानिए फिल्म से जुड़ी कुछ खास बातें.

Sushant Singh Rajput film Kedarnath
सुशांत की फिल्म केदारनाथ.

देहरादून: बॉलीवुड के मशहूर एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने मुंबई स्थित अपने घर में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली. घरेलू नौकर की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने जब कमरे का दरवाजा तोड़ा तो रूम में सुशांत फांसी के फंदे से लटके पाए गए. पुलिस की रिपोर्ट के अनुसार, वे पिछले छह महीनों से डिप्रेशन से गुजर रहे थे.

2018 में सुशांत सिंह और सारा अली खान की फिल्म केदारनाथ काफी विवादों और चर्चाओं में रही. उत्तराखंड में फिल्म ने इतना तूल पकड़ा की फिल्म केदारनाथ का मामला हाईकोर्ट तक पहुंच गया था. सुशांत सिंह राजपूत और सारा अली खान स्टारर यह फिल्म साल 2013 में केदारनाथ आपदा पर बनी थी.

सुशांत की फिल्म केदारनाथ.

स्थानीय लोगों का आरोप था कि फिल्म उत्तराखंड की संस्कृति और परंपराओं को ताक पर रखकर बनाई गई है और फिल्म निर्माता ने केदारनाथ की आपदा को लव जिहाद से जोड़कर आस्था और विश्वास पर कुठाराघात किया है. कुछ विवादों में रहने के बाद फिल्म केदारनाथ सिनेमाघरों में रिलीज हुई.

ये भी पढ़ें:उत्तराखंड में कोरोना वायरस का 'सफरनामा', जानिए कब-क्या हुआ?

साल 2013 में आई उत्तराखंड में आपदा ने हजारों लोगों की जिंदगी खत्म कर दिया था. फिल्म केदारनाथ की शूटिंग उत्तराखंड में हुई थी और फिल्म में उत्तराखंड के ही दो बाल कलाकार भी थे. फिल्म निर्माण के दौरान 250 लोगों की टीम ने काफी मेहनत किया. इस फिल्म के जरिए स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिला, जिनमें पोर्टर, घोड़ा-खच्चर संचालक, होटल-रेस्टोरेंट आदि शामिल थे.

फिल्म की टीम ने एक महीने तक केदारनाथ, त्रियुगीनारायण, गौरीकुंड, सोनप्रयाग और चोपता में शूटिंग की थी. त्रियुगीनारायण में केदारनाथ आपदा में मिट चुका प्रमुख पड़ाव रामबाड़ा का सेट तैयार किया गया था. वर्ष 2013 में आई आपदा में रामबाड़ा का नामोनिशान मिट गया था. इस दौरान सुशांत सिंह राजपूत समय निकालकर देवभूमि की धार्मिक एवं पौराणिक परंपराओं को जानने की कोशिश भी करते दिखे थे.

सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर पूरा बॉलीवुड शोक में डूबा हुआ है. सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ट्वीट करते हुए सुशांत के निधन पर शोक जताया है. सुशांत सिंह राजपूत ने अपनी फिल्मी करियर में कई हिट फिल्में दी हैं. जिनमें एमएस धोनी, पीके, शुद्ध देसी रोमांस, केदारनाथ और सोन चिरैया काफी हिट रही है.

छोटे पर्दे से करियर की शुरुआत

सुशांत ने टीवी से अपने करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने शुरुआत बैकग्रांउड डांसर के तौर पर की थी. अपने करियर की शुरुआत साल 2008 में शो किस देश में है मेरा दिल से की थी. साल 2010 में वह रियलिटी टीवी शो जरा नचके दिखा में नजर आए. इसके बाद साल 2010 में सुशांत रियलिटी टीवी शो झलक दिखला जा के चौथे सीजन में नजर आए थे. छोटे पर्दे पर सुशांत को सबसे ज्यादा लोकप्रियता मिली थी एकता कपूर के शो पवित्र रिश्ता से.

बड़े पर्दे पर बड़ा धमाका

सुशांत सिंह राजपूत ने बड़े पर्दे पर अपनी शुरुआत फिल्म कोई पो चे से की थी. इसी साल वह फिल्म शुद्ध देसी रोमांस में भी नजर आए थे. साल 2014 में सुशांत आमिर खान स्टारर फिल्म पीके में अनुष्का के लवर की भूमिका में दिखे थे. साल 2015 में रिलीज हुई थी सुशांत की फिल्म डिटेक्टिव ब्योमकेश बख्शी को दर्शकों ने सराहा था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details