उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

प्रदेश में जल्द नई शिक्षा नीति के लिए बनेगी टास्क फोर्स, सुझावों पर होगा मंथन

उत्तराखंड में नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए शिक्षा मंत्री ने राज्य स्तरीय टास्क फोर्स के गठन का एलान किया है. उन्होंने कहा है कि नई शिक्षा नीति के किन-किन बिंदुओं को राज्य में लागू किया जाए, इस पर टास्क फोर्स समीक्षा करेगी.

By

Published : Aug 12, 2020, 2:34 PM IST

Dehradun Hindi News
शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे

देहरादून: नई शिक्षा नीति जारी होने के बाद अब प्रदेश में इसे लागू करने के लिए राज्य में टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा. इसकी घोषणा शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने की है. राज्य स्तरीय इस टास्क फोर्स में शिक्षा जगत से जुड़े व्यक्तियों के साथ ही शिक्षक, शिक्षाविद्, जनप्रतिनिधि, निजी विद्यालय एवं विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे. जो नई शिक्षा नीति का अध्ययन करने के बाद इसे राज्य में किस तरह से लागू किया जाए इस पर अपना सुझाव देंगे.

प्रदेश में जल्द नई शिक्षा नीति के लिए बनेगी टास्क फोर्स.

राज्य स्तरीय टास्क फोर्स के साथ ही नीति में शामिल विद्यालय शिक्षा से संबंधित आठ विषयों पर विभागीय कार्य दल गठित किए जाएंगे. यह कार्यदल राज्य के परिपेक्ष में प्रत्येक विषय पर अपने सुझाव निदेशक अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण को देंगे. इन सुझावों के आधार पर नीति के क्रियान्वयन के लिए सुझावात्मक मार्गदर्शिका तैयार की जाएगी. जिसके बाद नई शिक्षा नीति को राज्य में लागू करने से पहले टास्क फोर्स टीम के साथ चर्चा कर एक व्यापक रणनीति तैयार की जाएगी. उसके बाद फिर इसे कैबिनेट से पास कराया जाएगा.

पढ़ें- मसूरी: ऑनलाइन प्रवेश का छात्र संगठनों ने किया विरोध, उग्र प्रदर्शन की दी चेतावनी

वहीं, शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि नई शिक्षा नीति को लागू करना है. नई शिक्षा नीति से प्रदेश की दिशा और दशा तय होगी. उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के कौन-कौन से बिंदुओं को प्रदेश में लागू किया जाए, जो प्रदेश के हित में हो. अरविंद पांडे ने कहा कि प्रदेश के शिक्षाविदों से नई शिक्षा नीति की समीक्षा कराएंगे. फिर इनसे सुझाव लेने के बाद नई शिक्षा नीति को प्रदेश में लागू किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details