उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Feb 28, 2021, 10:31 PM IST

Updated : Mar 1, 2021, 9:45 AM IST

ETV Bharat / state

उत्तराखंड में वैक्सीनेशन के तीसरे फेज की सॉफ्ट लॉन्चिंग शुरू, 45 से 60 साल तक के लोगों को लग रही वैक्सीन

भारत सरकार की तरफ से उत्तराखंड को करीब 500000 डोज मिल चुकी हैं, जबकि 93000 डोज रिजर्व हैं. तीसरे चरण में सॉफ्ट लॉन्चिंग शुरू हो गई है.

soft-launching-of-third-phase-of-vaccination-in-uttarakhand-will-be-tomorrow
तीसरे फेज की सॉफ्ट लॉन्चिंग

देहरादून: उत्तराखंड में तीसरे चरण के तहत 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों और 45 साल से लेकर 59 साल तक के विभिन्न बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों को टीकाकरण दिए जाने की शुरुआत हो गई है. भारत सरकार के निर्देशों के क्रम में प्रदेश में इस प्रक्रिया को शुरू किया जा रहा है.

उत्तराखंड में स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वॉरियर्स के बाद तीसरे चरण में बुजुर्गों और बीमारी से ग्रसित लोगों को वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है. हालांकि पहले खबर थी कि 1 मार्च से प्रदेश में तीसरे चरण के तहत टीकाकरण को लेकर ट्रायल किया जाएगा.

अब भारत सरकार के निर्देशों के क्रम में इस प्रक्रिया को 7 लॉन्चिंग के रूप में प्रदेश में शुरू किया जा रहा है. राज्य में 60 केंद्रों पर टीकाकरण की व्यवस्था की गई है. इसमें 30 केंद्र अकेले राजधानी देहरादून में ही बनाए गए हैं.

टीकाकरण सेंटर.

पढे़ं- शूटिंग के लिए उत्तराखंड पहुंची नेपाली सिंगर स्मिता दहल, साझा की बातें

प्रदेश में अब तक कुल 81109 हेल्थ केयर वर्कर्स को एक डोज वैक्सीन की दी जा चुकी है जबकि 20319 ऐसे हेल्थ केयर वर्कर्स हैं जिनको दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं. फ्रंटलाइन वर्कर्स के रूप में देखें तो कुल 66691 फ्रंटलाइन वर्कर्स को एक डोज दी जा चुकी है.

पढे़ं- महंगाई के खिलाफ सड़कों पर उतरी कांग्रेस, सिलेंडर लेकर किया प्रदर्शन

बता दें कि भारत सरकार की तरफ से उत्तराखंड को करीब 500000 डोज मिल चुकी हैं, जबकि 93000 डोज रिजर्व हैं. तीसरे चरण में सॉफ्ट लॉन्चिंग शुरू हो गई है. फिलहाल तीसरे चरण के लिए अलग पोर्टल बनाया गया है. लिहाजा आज ही रजिस्ट्रेशन खोला गया है जहां आम लोग रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं.

पढे़ं- चमोली आपदा: तपोवन डैम में गिरे लोगों की तलाश अब होगी शुरू, युद्धस्तर पर जारी ऑपरेशन

हालांकि, स्वास्थ्य विभाग ने बिना रजिस्ट्रेशन के भी बुजुर्ग या बीमारी से ग्रसित 45 साल से अधिक के व्यक्तियों को वैक्सीन लगाने की तैयारी की है. बता दें कि भारत सरकार ने निजी सेंटर पर एक डोज की कीमत 250 रुपए रखी है, जबकि सरकारी चिकित्सालयों में यह वैक्सीन पूरी तरह मुफ्त लगाई जा रही है.

Last Updated : Mar 1, 2021, 9:45 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details