उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Aug 23, 2019, 11:45 PM IST

ETV Bharat / state

सायरा बानो ने मनाया अपना 75वां जन्मदिन, मसूरी से था खास नाता

सायरा बानो उन मशहूर अभिनेत्रियों की गिनती में शुमार रही हैं, जो अपनी खूबसूरती और अभिनय प्रतिभा से सभी का दिल जीतने में सफल रही. उनके अंदाज-ए-बयां ने लोगों को अपना मुरीद बनाया. आज सायरा बानो अपना 75वां जन्मदिन मना रही हैं. इस खास मौके पर नजर डालते हैं इस अभिनेत्री के करियर और जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातों पर.

मसूरी में जन्मी थीं अभिनेत्री सायरा बानो.

मसूरी:शुक्रवार को मशहूर अभिनेत्री सायरा बानो ने अपना 75वां जन्मदिन मनाया. सायरा बानो का जन्म 23 अगस्त 1944 को उत्तराखंड में पहाड़ों की रानी मसूरी के लंढौर बाजार में हुआ था. सायरा बानो के माता-पिता मसूरी में रहते थे. सायरा बानो अपने दौर की सबसे प्रसिद्ध भारतीय अभिनेत्रियों में से एक रही हैं.

सायरा का अधिकांश बचपन लंदन में बीता, जहां से पढ़ाई पूरी करने के बाद वह भारत लौटीं. सायरा बानो को स्कूल के दिनों से ही अभिनय से लगाव था. स्कूल टाइम में उन्हें अभिनय के लिए कई पदक मिले थे. मसूरी में जन्मी सायरा बानो ने 17 साल की उम्र में ही बॉलीवुड में कदम रख दिया था.

मसूरी में जन्मी थीं अभिनेत्री सायरा बानो.

यह भी पढ़ें:आरोपी को गिरफ्तार करने पहुंची पुलिस से भिड़े परिजन, वीडियो वायरल

उन्होंने 1961 में शम्मी कपूर के साथ फिल्म 'जंगली' से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की. उन्होंने इस फिल्म में अपनी अदाओं के ऐसे जलवे बिखेरे कि उनकी छवि एक रोमांटिक हीरोइन की बन गई. उनकी आखिरी फिल्म फैसला थी, जो साल1976 में पूरी हो गई थी लेकिन रिलीज हुई 1988 में. इसके बाद पति दिलीप कुमार के इर्द गिर्द ही उनकी जिंदगी रच बस गई. सायरा बानो इन दिनों अपना पूरा समय अल्जाइमर से पीड़ित दिलीप साहब की सेवा में बिताती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details