उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून: रेलवे स्टेशन पर रिजर्वेशन की नहीं लगाई जाएगी लिस्ट, यात्रियों को मोबाइल पर मिलेगी जानकारी

By

Published : Jul 21, 2020, 9:57 PM IST

उत्तराखंड राज्य सरकार ने उत्तर रेलवे के मुरादाबाद मंडल ने पेपरलैस कार्य प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए रिजर्वेशन चार्टों को नहीं छापने का निर्णय लिया है. ऐसे में अब रिजर्वेशन की जानकारी यात्रियों के मोबाइल पर मैसेज भेजकर दी जाएगी.

dehradun
स्टेशन पर रिजर्वेशन की नहीं लगाई जाएगी लिस्ट

देहरादून: राज्य सरकार और जिला प्रशासन द्वारा विभागों को पेपरलैस कर ई-ऑफिस में तब्दील करने की कवायद तेज हो गई है. वहीं, उत्तर रेलवे के मुरादाबाद मंडल ने पेपरलेस कार्य प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए एक और कदम आगे बढ़ाया है. मुरादाबाद मंडल ने रिकॉर्ड में रखे जाने वाले रिजर्वेशन चार्टों को नहीं छापने का निर्णय लिया है.

जिसके तहत देहरादून रेलवे स्टेशन पर रिजर्वेशन चार्ट नहीं बनाए जायेंगे और ना ही स्टेशन पर लगाए जायेंगे. वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक की मानें तो इस निर्णय से बड़ी मात्रा में पेपर की बचत होगी और रेलवे राजस्व को सालाना 40 लाख रुपए की बचत भी होगी.

आरक्षण पर्यवेक्षक संजय अमन ने बताया कि मुरादाबाद मंडल के दिए गए आदेश के बाद देहरादून रेलवे स्टेशन पर रिजर्वेशन चार्ट को खत्म करके पेपरलैस कर दिया गया है. इसके साथ ही ट्रेनों की कंफर्म सीटों के लिए भी स्टेशन पर चार्ट नहीं लगाया जाएगा. बल्कि, यात्रियों को मैसेज के द्वारा जानकारी दी जाएगी. लेकिन, वेटिंग यात्रियों के लिए चार्ट लगाया जाएगा.

पढ़ें-खटीमा: अवैध बंदूक और जिंदा कारतूस के साथ युवक गिरफ्तार

वहीं, वर्तमान में सभी रेलगाड़ियों के चार्ट देहरादून स्टेशन पर 6 महीने तक रिकॉर्ड कॉपी में रखे जाते थे. लेकिन, अब CRIS/IRCA द्वारा मुरादाबाद मंडल ने स्टेशनों के चार्टों को ऑनलाइन रखने की स्पेशल आईडी प्रदान कर दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details