उत्तराखंड

uttarakhand

नए साल को लेकर राजाजी नेशनल पार्क में अलर्ट, वन विभाग ने बढ़ाई गश्त

By

Published : Dec 30, 2019, 4:59 PM IST

Updated : Jan 3, 2020, 12:40 PM IST

नए साल पर वन्य जीवों का शिकार न हो, इसके लिए राजाजी नेशनल पार्क प्रशासन ने खास इंतजाम किए हैं. पार्क प्रशासन ने नए साल के मौके पर पार्क में गश्त करने और चेकिंग करने के निर्देश दिए हैं.

dehradun news
dehradun news

देहरादून:नए साल के जश्न की तैयारियां जोरों पर हैं. ऐसे में जहां सबका ध्यान केवल जश्न पर केंद्रित रहेगा तो कुछ पहलू ऐसे भी हैं जहां ज्यादा मुस्तैदी की जरुरत पड़ेगी और इन्हीं में से एक है राजाजी नेशनल पार्क. नए साल के मौके पर वन्यजीवों की सुरक्षा एक संवेदनशील दौर होता है. लिहाजा, राजाजी नेशनल पार्क प्रशासन भी कुछ खास एहतियात बरतने जा रहा है. नए साल के मौके पर पार्क में सघन गश्त के साथ-साथ सभी चेक पोस्टों पर भी चेकिंग अभियान चलाया जाएगा.

नए साल को लेकर राजाजी नेशनल पार्क में अलर्ट

राजाजी नेशनल पार्क के निदेशक पीके पात्रो ने बताया कि नए साल पर वन्य जीव जीवों की सुरक्षा के लिहाज से काफी संवेदनशील होता है. जिसे देखते हुए पार्क में विशेष एहतियात बरता जा रहा है. पार्क में गश्त बढ़ाई गई है. चेक पोस्ट बैरियर पर डॉग स्क्वायड तैनात किए गए हैं. पात्रो के मुताबिक पार्क के आसपास और आवाजाही से जुड़े सभी इलाकों में चेक पोस्ट बढ़ाए गए हैं. साथ ही सघन चेकिंग अभियान चलाया जाएगा. पार्क के इंटरनल एरिया में हाथी से गस्त की जाएगी.

पढ़ें- हल्द्वानीः 832 संस्थान नहीं जमा कर रहे कर्मचारियों का पीएफ, विभाग करने जा रहा सख्त कार्रवाई

नए साल पर ये होती है चुनौती

पार्क के निदेशक पीके पात्रा ने बताया कि नए साल के मौके पर पोचिंग की आशंका ज्यादा रहती है. लोग जश्न के नाम पर अवैध तरीके से पार्क में प्रवेश करते हैं. साथ ही इस मानसिकता के साथ की नए साल के मौके पर वन कर्मी कम मुस्तैद होंगे. इसका भी फायदा उठाया जा सकता है. इसे देखते हुए यह खास दिशानिर्देश पूरे स्टाफ को दिए गए हैं.

Last Updated : Jan 3, 2020, 12:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details