उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jun 2, 2019, 11:35 PM IST

ETV Bharat / state

मानसून से पहले 'सहमा' उत्तराखंड, पहाड़ों में बादल फटने से भारी नुकसान

उत्तराखंड में मौसम ने मानसून से पहले लोगों को डराया. पहाड़ों में भारी तबाही.

मानसून से पहले मौसम ने लोगों को डराया.

देहरादून:उत्तराखंड में मौसम के मिजाज बदलने लगे हैं. रविवार को मैदानी इलाकों में बारिश होने की वजह से लोगों को आसमान से बरस रही 'आग' से थोड़ी राहत मिली. लेकिन, पहाड़ी इलाकों में मौसम बदलने से काफी नुकसान हुआ. अतिवृष्टि के चलते चमोली, अल्मोड़ा, बागेश्वर सहित कई इलाकों में बादल फटने की घटनाएं सामने आईं हैं.

मानसून के आने से पहले ही मौसम ने उत्तराखंडवासियों को डरा दिया है. सोमवार को पहाड़ी इलाके में बज्रपात से एक महिला और करीब 88 जानवरों की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि एक पुरुष भी फिलहाल लापता है. आपदा प्रबंधन विभाग ने अगर वक्त रहते मानसून से निपटने और इससे होने वाले नुकसान से बचने की तैयारी नहीं की तो उत्तराखंड में मौसम दोबारा से तांडव मचा सकता है.

पढ़ें-उत्तराखंड: चमोली और अल्मोड़ा में फटा बादल, एक की मौत, एक लापता, उफान पर रामगंगा

पहली घटना
उत्तराखंड सचिवालय में मौजूद सेंट्रल कन्ट्रोल रूम से प्राप्त जानकारी के मुताबिक रविवार दिन में 3:30 पर चमोली के गैरसैंण इलाके के लामबगड़ क्षेत्र में बादल फटा. बज्रपात से एक व्यक्ति की मौत की खबर है, जिसकी अभी शिनाख्त नहीं हो पाई है. इस दौरान ग्रामीणों की फसल को काफी नुकसान पहुंचा और कई संपर्क मार्ग क्षतिग्रस्त हो गए हैं.

दूसरी घटना
अल्मोड़ा के चौखुटिया तहसील का खेड़ा गांव में करीब 4.30 बजे के बीच भारी बारिश और बादल फटने की वजह से एक व्यक्ति लापता हो गया है. इसके अलावा कुछ मवेशियों, गौशाला और भवन को नुकसान हुआ है. बताया जा रहा है कि पशुओं में 3 बैल, 1 भैंस और 1 गाय की मौत हो गई है.

पढ़ें-मी टू मामला: भाजपा नेता की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, पीड़िता ने DG से की निष्पक्ष जांच कराने की मांग

तीसरी घटना
आपदा कंट्रोल रूम के मुताबिक तीसरी घटना की सूचना बागेश्वर जिले से आई है. यहां भी बज्रपात की वजह से 88 भेड़ों की मौत हो गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details