उत्तराखंड

uttarakhand

अयोध्या फैसले के बाद सोशल मीडिया पर पैनी नजर, उधम सिंह नगर में दो मुकदमे दर्ज

By

Published : Nov 12, 2019, 7:20 PM IST

Updated : Nov 12, 2019, 8:01 PM IST

अयोध्या भूमि विवाद में सुप्रीम कोर्ट से आए ऐतिहासिक फैसले के बाद उत्तराखंड में भी सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट और संदेश फैलाने वालों पर पुलिस कड़ी नजर रख रही है. उधम सिंह नगर में सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले दो आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की है.

अशोक कुमार

देहरादूनः अयोध्या भूमि विवाद में सुप्रीम कोर्ट से फैसला आने के बाद पुलिस प्रशासन सोशल मीडिया पर पैनी नजर रख रहा है. अभी तक उधम सिंह नजर में दो मुकदमे दर्ज किए जा चुके हैं. दोनों युवकों के खिलाफ सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक और भड़काऊ संदेश पोस्ट करने का आरोप है. वहीं, पुलिस महकमे ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है.

अयोध्या फैसले के बाद सोशल मीडिया पर पुलिस प्रशासन की पैनी नजर.

अयोध्या भूमि विवाद में सुप्रीम कोर्ट से आए ऐतिहासिक फैसले के बाद उत्तराखंड में भी सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट और संदेश फैलाने वालों पर पुलिस कड़ी नजर रख रही है. कुमाऊं परिक्षेत्र के उधम सिंह नगर में सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले दो आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की है.

ये भी पढे़ंःनैनीताल: पर्यटक को टॉर्चर करने के मामले में प्रशासन सख्त, वनकर्मियों के खिलाफ FIR

इसके अलावा देहरादून और हरिद्वार समेत कुछेक जिलों में भी सोशल मीडिया पर अयोध्या मंदिर से जुड़े मामले पर छिटपुट पोस्ट अपलोड करने कि मामले सामने आए हैं. हालांकि, इन मामलों में पुलिस ने आरोपियों को एहतियातन हिरासत में लेकर तत्काल पोस्ट डिलीट करवाई और चेतावनी देकर आरोपियों को छोड़ दिया गया.

ये भी पढे़ंःहाईटेक होगी SOG, अब स्पेशल ऑपरेशन यूनिट अपराध पर कसेगी नकेल

वहीं, पुलिस ने आरोपियों को आगे से सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले और राष्ट्र विरोधी संदेश सोशल मीडिया पर न करने की हिदायत दी है. साथ ही ऐसा करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेजने की चेतावनी भी दी. उधर, पुलिस मुख्यालय ने सभी स्थानीय थाना चौकी और लोकल इंटेलिजेंस की टीम को सतर्क रहकर सभी तरह की सूचनाओं पर नजर रखने को कहा है. साथ तत्काल प्रभावी कानूनी कार्रवाई करने के सख्त निर्देश दिए हैं.

ये भी पढे़ंःपौड़ी: होमस्टे में सैलानियों को परोसा जाएगा पर्वतीय और कॉन्टिनेंटल फूड

पुलिस महानिदेशक अपराध व कानून व्यवस्था अशोक कुमार भी खुद अपने स्तर से अतिरिक्त मॉनिटरिंग कर विशेष नजर रख रहे हैं. अशोक कुमार की मानें तो राष्ट्र के खिलाफ संदेश और धार्मिक उन्माद फैलाने वाले लोगों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस वाली नीति अपनाई गई है. वहीं, राष्ट्र विरोधी और धार्मिक सांप्रदायिक भड़काने वालों को तत्काल गिरफ्तार कर जेल भेजने के आदेश भी दिए गए हैं.

Last Updated : Nov 12, 2019, 8:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details