उत्तराखंड

uttarakhand

ओमीक्रोन को लेकर सरकार ने कसी कमर, उत्तराखंड में क्रिसमस के दिन मिले 42 नए कोरोना मरीज

By

Published : Dec 26, 2021, 8:08 AM IST

Updated : Dec 26, 2021, 8:40 AM IST

उत्तराखंड में कोरोना केसों में उछाल देखने को मिल रहा है. डब्ल्यूएचओ (WHO) ने कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमीक्रोन को वेरिएंट ऑफ कंसर्न (Variant of concern) घोषित किया है. यह बेहद तेजी से फैलने की क्षमता रखता है.

omicron
omicron

देहरादून: उत्तराखंड में ओमीक्रोन वेरिएंट की दस्तक दे दी है. साथ ही कोरोना के केसों में भी बढ़ोत्तरी हुई है. डब्ल्यूएचओ (WHO) ने कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमीक्रोन को वेरिएंट ऑफ कंसर्न (Variant of concern) घोषित किया है. यह बेहद तेजी से फैलने की क्षमता रखता है.

भारत सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन:देशभर में ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए जनपद के समस्त सार्वजनिक स्थानों, पर्यटक स्थलों, बाजार, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, मंडी, सॉपिंग मॉल व अन्य भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर कोरोना के नियमों का पालन करना अनिवार्य है. जैसे सामाजिक दूरी, मास्क पहनना आदि. कोरोना नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. साथ ही कोरोना के नए वेरिएंट से बचने के लिए प्रत्येक जनपद में लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जाएगा.

कोरोना प्रबंधन के लिए सामान्य निर्देश:

  • सार्वजनिक स्थानों, कार्यस्थल और सार्वजनिक परिवहन में यात्रा करने वाले लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य है.
  • सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को सामाजिक दूरी का पालन करते हुए 6 फीट की दूरी बनाए रखना अनिवार्य है.
  • सार्वजनिक स्थानों पर थूकना गैरकानूनी होगा, ऐसे करने वाले लोगों का जुर्माना और साथ ही दंड का प्रावधान होगा.
  • सार्वजनिक स्थानों पर पान, गुटखा, तंबाकू आदि का सेवन प्रतिबधित होगा.

कमजोर और संवेदनशील व्यक्तियों की सुरक्षा

निम्नलिखित श्रेणी के लोगों को आवश्यक और स्वास्थ्य संबंधी कारणों से घर से बाहर जाने की सलाह दी जाती है-

  • 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति.
  • गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं.
  • 10 वर्ष से कम आयु के बच्चे.

बता दें कि, 25 दिसंबर यानी शनिवार को कोरोना के 42 नए मरीज (uttarakhand corona case) मिले हैं. जबकि, 34 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट गए हैं. वहीं, बीते 24 घंटे में एक कोरोना संक्रमित की मौत हुई है. प्रदेश में इस समय एक्टिव (जिनका इलाज चल रहा) केसों की संख्या 237 पहुंच गई है.

बता दें कि, प्रदेश में अभी तक कोरोना के कुल 3,44,766 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 3,30,920 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. रिकवरी रेट 95.98% है. उत्तराखंड में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 7,416 पहुंच गया है. ऐसे में डेथ रेट 2.15% है.

उत्तराखंड में कोविड वैक्सीनेशन: प्रदेश में शनिवार को 38,503 लोगों का कोविड वैक्सीनेशन (Covid vaccination in Uttarakhand) हुआ है. वहीं, 45+ वालों की बात करें तो उत्तराखंड में अभी तक कुल 23,44,274 लोग फुल वैक्सीनेट हो चुके हैं. वहीं, 18+ वालों की बात करें तो कुल 34,97,760 लोग फुल वैक्सीनेट हो चुके हैं.

उत्तराखंड में ओमीक्रोन वेरिएंट की दस्तकःउत्तराखंड में एक कोविड मरीज में ओमीक्रोन वेरिएंट की पुष्टि हुई है. कांवली रोड देहरादून की निवासी एक महिला ओमीक्रोन संक्रमित पायी गई है. जो बीते 8 दिसंबर को स्कॉटलैंड से भारत आयी थी. महिला के माता-पिता, जो कि उसके नजदीकी संपर्क में हैं, वो भी कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं.

वहीं, दंपति का कोविड सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग जांच के लिए भेजा गया है. दोनों रोगियों में अभी कोई लक्षण नहीं हैं और उनकी स्थिति सामान्य है. ओमीक्रोन वेरिएंट को लेकर किसी भी प्रकार की घबराहट की आवश्यकता नहीं है, सभी लोग को सतर्कता एवं सावधानी बरतें और कोविड नियमों का पालन करें.

प्रदेश में कोविड संक्रमण से बचाव के लिए उपलब्ध साधन

  • राज्य में कोविड-19 उपचार हेतु कुल सत्ताईस हजार एक सौ छियासी (27186) आइसोलेशन बेड उपलब्ध हैं.
  • राज्य में कुल 13674 ऑक्सीजन सपोर्ट बेड उपलब्ध हैं, जिनमें से आवश्यकता पड़ने पर कोविड-19 के उपचार हेतु रिजर्व हैं.
  • छः हजार पांच सौ बहत्तर (6572) ऑक्सीजन सपोर्ट बेड आरक्षित किये गये हैं. राज्य में कुल दो हजार एक सौ तेरह (2113) आईसीयू बेड उपलब्ध हैं. वहीं, कोविड-19 के उपचार हेतु एक हजार छह सौ पचपन (1655) आईसीयू बेड आरक्षित किये गये हैं.
  • राज्य में कुल एक हजार चार सौ इक्यावन (1451) वेंटिलेटर उपलब्ध हैं, जिनमें से आवश्यकता पड़ने पर कोविड-19 के उपचार हेतु एक हजार सोलह (1016) वेंटिलेटर आरक्षित किये गये हैं. राज्य में कुल पांच सौ बत्तीस (532) एम्बुलेंस उपलब्ध हैं.

प्रदेश में ऑक्सीजन की स्थिति

  • प्रदेश में कुल बाइस हजार चार सौ बीस (22420) ऑक्सीजन सिलेण्डर, नौ हजार आठ सौ अट्ठाईस (9828) ऑक्सीजन कॉन्सन्ट्रेटर, इकहत्तर (71) ऑक्सीजन जनरेशन प्लान्ट कार्यशील हैं.
  • इसके अतिरिक्त सत्रह (17) ऑक्सीजन जनरेशन प्लान्ट स्थापना का कार्य गतिमान है.
  • कोविड-19 जांच सुविधा.
  • राज्य में कोविड-19 जांच हेतु कुल ग्यारह (11) राजकीय जांच केन्द्रों में कोविड-19 की आरटीपीसीआर जांच की सुविधा उपलब्ध है व वर्तमान में इन जांच केन्द्रों में प्रतिदिन औसतन 15000 आरटीपीसीआर सैंपल जांच करने की सुविधा उपलब्ध है.
  • राज्य में कोविड-19 की जीनोम सीक्वैन्सिंग जांच हेतु राजकीय दून मेडिकल कॉलेज, देहरादून की लैब कार्यशील है तथा राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी, नैनीताल में जीनोम सीक्वैन्सिंग जांच सुविधा का कार्य गतिमान है.

पढ़ें:ओमीक्रोन पर उत्तराखंड सरकार ने जारी की नई SOP, 72 घंटे पहले की निगेटिव रिपोर्ट जरूरी

अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की निगरानी

राज्य स्तर से एयर सुविधा पोर्टल के माध्यम से निरन्तर विभिन्न अंतरराष्ट्रीय देशों से आने वाले यात्रियों की सूचना जनपदवार प्रदान की जाती है.

जनपद स्तरीय टीमों द्वारा इन यात्रियों से सम्पर्क साध कर होम क्वारंटाइन में रखते हुए स्वास्थ्य निगरानी की जाती है. यह एक निरन्तर प्रक्रिया है. आज की तिथि तक 3486 यात्रियों की सूचना प्रदान की गई है, जिसमें से 08 यात्री कोविड-19 पॉजिटिव पाये गये हैं व इनका सैंपल अग्रिम जीनोम सीक्वैन्सिंग जांच हेतु राजकीय दून मेडिकल कॉलेज लैब में जांच प्रक्रियाधीन है.

ओमीक्रोन वेरिएंट की अद्यतन स्थिति एवं कृत कार्रवाई

  • ओमीक्रोन पॉजिटिव की संख्या- 01
  • कुल कोविड-19 पॉजिटिव अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की संख्या- 08
  • कुल कोविड-19 पॉजिटिव अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के पॉजिटिव कॉन्टेक्ट की संख्या- 04
  • जीनोम सीक्वेंसिंग हेतु सन्दर्भित सैंपल की संख्या- 11
Last Updated : Dec 26, 2021, 8:40 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details