उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

देहरादून: नगर निगम परिसर में अब मुफ्त में नहीं होगी पार्किंग, देना होगा इतना शुल्क

शुल्क पार्किंग तय करने के बाद निगम ने अपने परिसर में बकायदा इसके बोर्ड चस्पा कर दिए हैं. दरअसल, निगम परिसर में पूरा दिन तकरीबन 150 कारें और 400 से 500 दोपहिया खड़े होते हैं.

By

Published : Nov 8, 2019, 6:47 PM IST

Updated : Nov 8, 2019, 7:56 PM IST

नगर निगम देहरादून

देहरादून:नगर निगम कार्यालय के परिसर में अब आप फ्री में गाड़ी खड़ी नहीं कर सकते है. क्योंकि अब नगर निगम प्रशासन ने परिसर में गाड़ी खड़ी करने पर पार्किंग शुल्क वसूलेगा. दोपहिया ओर चारपहिया के लिए घंटो के हिसाब से पार्किंग शुल्क तय कर दी गई है. साथ ही एक महीने तक पार्किंग ट्रायल के तौर पर एक निजी कंपनी को दी है और अच्छा फीडबैक मिलने के बाद पार्किंग के लिए टेंडर किया जाएगा.

अकसर देखने में आता था कि दून अस्पताल और बाजारों में जाने वाले लोगों अपना वाहन नगर निगम परिसर में खड़ा कर देते थे. जिस कारण कारण नगर निगम के परिसर में काफी भीड़ हो जाती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि यदि आप अब वाहन निगम के परिसर में खड़ा करेंगे को उसके लिए आपका शुल्क देना होगा. वहीं जो लोग नगर निगम में काम से आएंगे उनसे पार्किंग शुल्क नहीं लिया जाएगा.

अब मुफ्त में नहीं होगी पार्किंग

पढ़ें- बाजपुर में बेखौफ हुए बदमाश, आरोपी को गिरफ्तार करने पहुंची पुलिस टीम पर जानलेवा हमला

दोपहिया वाहन के लिए एक घंटे तक का शुल्क 15 रुपए तय किये गए है. एक घंटे से ज्यादा और तीन घंटे तक यदि वाहन को पार्किंग स्थल में खड़ा किया तो उसका शुल्क 30 रुपए तय किये गए है. तीन घंटे के बाद 50 रुपय वसूले जायेगे. वही चारपहिया गाड़ियों को लिए एक घंटे के लिए 30 रुपय और एक घंटे से ज़्यादा तीन घंटे तक 50 रुपए लिए जाएगा. तीन से ज्यादा होने पर 100 रूपए वसूले जाएंगे.

पढ़ें-उत्तराखंड में पेट्रोल-डीजल के आज ये हैं दाम, जानें अपने शहर के रेट

इस बारे में मुख्य नगर आयुक्त विनय शंकर पांडे ने बताया कि नगर निगम परिसर में अब तक पार्किंग निशुल्क थी. जिस कारण परिसर में अनावश्यक भीड़ होने लगी थी. नगर निगम का खुद का करीब 2000 का स्टाफ है. इसमें 100 पार्षद और कई अधिकारी भी है. दून अस्पताल और बाजार में सामान लेने वाले लोग भी नगर निगम परिसर में अपना वाहन खड़ा करके चले जाते है. इसके लिए हमने व्यवस्था की है कि वाहन वहीं लोग खड़ा कर सकते हैं जो निर्धारित शुल्क देगा ताकि उनके वाहनों की सुरक्षा भी सुनिश्चित हो सके. इससे अनावश्यक वाहन कार्यालय परिसर में खड़े नहीं होगे.

Last Updated : Nov 8, 2019, 7:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details